आयरन की कमी होगी तो किडनी-लीवर नहीं करेंगे सही से काम, इसलिए ये चीजें जरूर खाएं

punjabkesari.in Wednesday, Jul 07, 2021 - 11:35 AM (IST)

जैसे शरीर के लिए प्रोटीन-कैल्शियम और विटामिन्स जरूरी है उसी तरह शरीर के लिए आयरन भी बेहद जरूरी है। यह हमें कई बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है। शरीर में अगर आयरन की कमी होगी तो हिमोग्लोबिन कम हो जाएगा जिससे एनीमिया की बीमारी हो सकती हैं। एनीमिया यानि की शरीर में खून की कमी...

आयरन की कमी के संकेत

खून की कमी होने से शरीर सारा दिन थका-थका और कमजोरी महसूस करता है। व्यक्ति को आलस, चक्कर, सिरदर्द की शिकायत रहने लगती है। उसकी इम्यूनिटी कमजोर होने लगती हैं। छोटी सी समस्या ज्यादा तकलीफ देती है। अगर यह कमी ऐसे ही बनी रहे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को ऑक्सीजन सप्लाई नहीं हो पाता, खून का दौरा नहीं हो पाता जो किडनी लिवर आदि की दिक्कत पैदा कर सकता है इसलिए आपकी डाइट में आयरन का पूरा होना तो बहुत जरूरी है। 

PunjabKesari

शरीर में जब आयरन की कमी हो तो लोग आयरन, फोलिक एसिड की गोलियां खाने को देते हैं जबकि आप कुछ महत्वपूर्ण फल-सब्जियां खाकर इसे हफ्ते में पूरा कर सकते हैं लेकिन उससे पहले इन बातों की ओर भी गौर करें ...

आयरन की कमी पूरी करने के टिप्स

1. लोहे के बर्तनों में खाना पका कर खाने से भी आपके शरीर में आयरन की कमी दूर हो सकती हैं। 
2. अगर आप सिर्फ कैल्शियम ही ज्यादा ले रहे हो या आयरन और कैल्शियम भरपूज चीजों का एक साथ सेवन कर रहे हैं तो भी फायदा नहीं होगा। दोनों चीजों को लेने के बीच अंतराल जरूर रखें क्योंकि कैल्शियम आयरन को अवशोषित नहीं करने देता।
3. विटामिन सी से भरपूर चीजें जरूर खाएं। यह आयरन को अब्जॉर्ब करने में मददगार होती है। पालक-पनीर या साग बना रहे हैं तो इसमें नींबू का रस डाल लें। इससे आप आयरन और विटामिन सी भरपूर कर सकते हैं।
4. कॉफी, चाय और सोडा कम पीएं। यह आयरन की कमी करते हैं।

PunjabKesari

चलिए आपको बताते हैं कि आयरन की कमी दूर कैसे करनी हैं। 
चुकंदर 

बीटरूट यानि चुंकदर का जूस पीएं इससे हीमोग्लोबिन बढ़ता है। चुकंदर की पत्तियों में ज्यादा आयरन होता है क्योंकि इसकी पत्तियों में तीन गुना अधिक आयरन होता है।

अनार

अनार को यूं ही नहीं कहा जाता एक अनार सौ बीमारियों का काल है। इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन सी के अलावा आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है। आप अनार के दाने या इसका जूस दोनों ही लगातार लें। कमी पूरी हो जाएगी। गाजर का जूस भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। 

आंवला और जामुन

बराबर मात्रा में आंवले और जामुन कर रस मिलाकर पीने से हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है।

PunjabKesari

सूखी किशमिश यानि मुनक्का

जो लोग शाकाहारी हैं उनके लिए यह बहुत फायदेमंद है। इसमें विटामिन बी भरपूर होता है। और आयरन अब्जॉर्ब के लिए यह विटामिन जरूरी है।  सूखी काली किशमिश का सेवन करके आप अपना हीमोग्लोबिन बढ़ा सकते हैं। बस रात को इसे पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसका सेवन करें।

गुड़

भोजन खाने के बाद आपने देखा होगा कि कुछ लोग गुड़ खाते हैं। यह एक अच्छी आदत है। गुड़ में भी आयरन भरपूर होता है। रोजाना एक टुकड़ा आपके शरीर में खून की कमी को दूर करता है। 

आलू

आलू को छिलकों सहित खाने से भी आयरन की कमी दूर होती हैं। इसके अलावा, पिस्ता, नींबू, सेब, पालक, अजीर, पका अमरूद, केला, अंकुरित आहार, बादाम, काजू,अखरोट, तुलसी, तिल, ब्रोकली, मशरूम, आदि का सेवनभी आयरन बढ़ाने के लिए मददगार हैं।

PunjabKesari

आयरन के लिए किसी गोली का सेवन कर रहे हैं तो डाक्टरी सलाह से करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static