गर्मियों में Dehydration नहीं होने देंगी ये 7 चीजें, कम पानी पीने वाले डाइट में करें शामिल

punjabkesari.in Sunday, Mar 21, 2021 - 05:53 PM (IST)

गर्मी का मौसम बस शुरु हो गया है। ऐसे में हर किसी को अपनी डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। असल में, इस दौरान तेज धूप के संपर्क में आने से पसीना बहने की परेशानी होती है। ऐसे में भरपूर मात्रा में पानी ना पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या होने का खतरा रहता है। इसके लिए आप अपनी डेली डाइट में 7-8 गिलास पानी के साथ डाइट में कुछ खास चीजें शामिल कर सकती है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में पानी से भरपूर चीजों के बारे में बताते हैं। इनका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी पूरी होने के साथ दिनभर फ्रेश फील होने में मदद मिलेगी।

1. नींबू पानी

डिहाइड्रशन की परेशानी से बचने के लिए रोजाना 2 गिलास नींबू पानी पीना बेस्ट रहेगा। इससे गर्मी से राहत मिलने के साथ थकान व कमजोरी दूर होगी। साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलेगी।

2. खीरा

खीरा पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से पानी की कमी पूरी होने के साथ शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलने में मदद मिलती है। इसके साथ ही स्किन व बाल पर सुंदर नजर आते हैं।

3. नारियल पानी

गर्मियों में नारियल पानी पीना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें सभी जरूरी तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने से शरीर को पोषक मिलता है। गर्मी से राहत मिलने के साथ पेट दुरुस्त रहता है। साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होने से बीमारियों से बचाव रहता है।

PunjabKesari

4. दही

गर्मी में दही खाने से शरीर को ठंडक मिलेगी। आप इसे सीधा, रायता, लस्सी आदि के रुप में सेवन कर सकते हैं।

5. तरबूज

गर्मियों में तरबूज खासतौर पर मिलता है। इसमें 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है। ऐसे में शरीर हाइड्रेट रहने के साथ दिनभर तरोताजा फील होता है। साथ ही स्किन पर ग्लो करती है।

6. सलाद

शाम को भूख लगने पर आप खीरा, गाजर, मूली, टमाटर आदि चीजों का सलाद खा सकती है। इससे पानी की कमी पूरी होने के साथ शरीर को पोषण मिलेगा। साथ ही वजन कंट्रोल रहेगा।

PunjabKesari

7. हरी सब्जियां

डाइट में कद्दू, बीन्स, लौकी, टिंडे, भिंडी आदि हरी सब्जियां शमिल करें। इससे पानी की कमी पूरी होने के साथ ठंडक का अहसास होगा।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static