दिवाली पर जमकर करें पेट पूजा, इन नुस्खों से दुरुस्त रहेगा पाचन तंत्र

punjabkesari.in Thursday, Nov 04, 2021 - 10:00 AM (IST)

त्योहारों के सीजन में लोग अलग-अलग पकवान बनाते हैं। इस दौरान वे भूख से अधिक खा लेते हैं। ऐसे में कई लोगों को पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानी हो जाती है। मगर इससे बचने के लिए व डाइजेशन मजबूत करने के लिए आप कुछ देसी उपाय अपना सकती है। चलिए आज हम आपको कुछ खास टिप्स बताते हैं, जिसकी मदद से आप अपनी पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर कर सकती है। ऐसे में आप दिवाली पर बिना किसी परेशानी के खा सकती है।

सौंफ

सौंफ एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी आदि गुणों से भरपूर होती है। भोजन के बाद थोड़ी सी सौंफ खाने से पाचन तंत्र एकदम दुरुस्त रहता है। ऐसे में इस दिवाली भोजन के बाद सौंफ का जरूर खाएं। डाइजेशन सिस्टम मजबूत करने के लिए आप सौंफ का पानी भी पी सकती है।

PunjabKesari

दही

पाचन शक्ति बढ़ाने व मजबूत रखने के लिए दही बेहद फायदेमंद माना गया है। आपको भोजन के बाद बस 1 कटोरी दही का सेवन करना है ‌‌यह पाचन तंत्र को हैल्दी रखने के इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा इससे पेट संबंधी समस्याओं से भी बचाव रहता है।

चिया सीड्स

खाने को पचाने में चिया सीड्स भी कारगर माने गए हैं। इनमें प्रोटीन और फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। ये पेट के लिए अच्छे माने जाते हैं। यह इम्यूनिटी व डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। आप इसका पानी, दूध या स्मूदी में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

पपीता

पाचन तंत्र मजबूत दुरुस्त रखने के लिए पपीते का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें मौजूद पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाचन को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा पपीता फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। दीवाली पर आप भोजन खाने के कुछ देर बाद पपीते को खाएं। इससे आपकी पाचन शक्ति मजबूत होगी।

हल्दी

हल्दी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी आदि गुणों से भरपूर होती है। यह इम्यूनिटी और पाचन तंत्र मजबूत रखने में मदद करती है। पाचन तंत्र दुरुस्त रखने के लिए 1 गिलास पानी में चुटकी भर हल्दी मिलाकर पीएं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static