जन्माष्टमी का रख रही है व्रत तो ऐसे रखें खुद का ध्यान

punjabkesari.in Monday, Aug 30, 2021 - 11:40 AM (IST)

आज देशभर में जन्माष्टमी का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। इस शुभ दिन पर लोग श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप की पूजा करते हैं। वहीं कई लोग भगवान की कृपा पाने के लिए व्रत भी रखते हैं। यह व्रत निर्जला व फलाहारी दो तरह का होता है। ऐसे में जो लोग फलाहारी व्रत रखने हैं। उन्हें इस दौरान खाने-पीने का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ताकि उनकी सेहत बरकरार रहे। अगर आप जन्माष्टमी का फलाहारी व्रत रख रही है तो चलिए आज हम आपको खाने से जुड़े कुछ खास टिप्स बताते हैं। ताकि आप व्रत दौरान व पारण के बाद एकदम सेहतमंद रहे।

ड्राई फ्रूट्स से मिलेगी ताकत

व्रत के दौरान शरीर में कमजोरी, थकान का एहसास होता है। ऐसे में इससे बचने के लिए ड्राई फ्रूट्स यानि सूखे मेवों का सेवन करें। इससे आपकी इम्यूनिटी तेज होगी और आपको दिनभर एनर्जी मिलेगी। ऐसे में आप कृष्ण जन्मोत्सव की खासतौर पर तैयारियां कर पाएगी।

PunjabKesari

साबूदाना या कुट्टू का आटा खाएं

साबूदाना या कुट्टू का आटा खासतौर पर व्रत में खाया जाता है। इनमें सभी जरूरी तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। ऐसे में थकान, कमजोरी दूर होकर दिनभर शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। इसके साथ ही इससे लंबे समय तक पेट भरा रहता है। ऐसे में आपको बार-बार भूख नहीं लगेगी। ऐसे में आप साबूदाना व कुट्टू के आटे से अलग-अलग पकवान बनाकर खा सकती है।

फलों का करें सेवन

दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए आज के दिन फलों का सेवन करें। फलों में सभी जरूरी तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। इनका सेवन करने से इम्यूनिटी व पाचन तंत्र मजबूत होने में मदद मिलती है। ऐसे में आप जन्माष्टमी के व्रत में इसका सेवन जरूर करें। इससे आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी। साथ ही आप दिनभर में तरोताजा महसूस करेंगे।

PunjabKesari

तली चीजें खाने से रखें परहेज

आमतौर पर महिलाएं व्रत के दौरान व पारण पर तली व भारी चीजों का सेवन करती है। मगर इससे सेहत को नुकसान पहुंचा है। लंबे समय तक भूखे रहने के बाद तली व अधिक मसालेदार चीजें खाने से एसिडिटी, गैस, अपच, पेट दर्द आदि समस्याएं होने का खतरा रहता है। इसलिए व्रत के समय व इसके पूरा होने के बाद हल्की-फुल्की व हेल्दी चीजों का सेवन करें।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static