Healthy Food: कैंसर से बचाएंगी ये चीजें, डाइट में जरूर करें शामिल

punjabkesari.in Wednesday, Oct 06, 2021 - 11:34 AM (IST)

कैंसर एक गंभीर बीमारी है। वहीं बिगड़ते लाइफस्टाइल व खानपान के कारण लोगों में तेजी से कैंसर की समस्या बढ़ रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक हर साल करीब 85 प्रतिशत लोग इस गंभीर बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, डेली डाइट में कुछ हेल्दी चीजें शामिल करके इस जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता है।

PunjabKesari

वहीं दुनियाभर में महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल अक्तूबर के महीने में 'वर्ल्ड ब्रेस्ट कैंसर अवेयनेस मंथ' मनाया जाता है। ऐसे में हम आपको इस खास मौके पर कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं, जिसका सेवन करने से कैंसर की चपेट में आने का खतरा कम किया जा सकता है।

दालचीनी

दालचीनी में पोषक तत्व, एंटी- कैंसर व औषधीय गुण होते हैं। यह शरीर में ट्यूमर का विकास कम करने में मदद करता है। दालचीनी का सेवन करने से सूजन कम करने में मदद मिलती है। आप इसे सब्जी में मिलाने के साथ इसकी चाय या काढ़ा बनाकर पी सकती है।

पीपली

पीपली या पिप्पली एक तरह की जड़ी-बूड़ी है। इसे आयुर्वेद में औषधी की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन अमिनो एसिड, विटामिन,एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी- कैंसर आदि गुण होते हैं। इसका सेवन करने से प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लंग कैंसर आदि से बचाव रहता है।

PunjabKesari

ब्रोकली

ब्रोकली में सल्फोराफेन पाया जाता है। इसके सेवन से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा करीब 75 प्रतिशत तक कम हो जाता है। इसके सेवन से शरीर में सूजन की समस्या कम होती है। साथ ही शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलने में मदद मिलती है। एक्सपर्ट के अनुसार, ब्रोकली खाने से ब्रेस्ट कैंसर, स्किन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और सर्वाइकल कैंसर आदि से बचाव रहता है। इसलिए हफ्ते में 2-3 बार ब्रोकली का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। आप इसे सलाद, सब्जी, सूप आदि की तरह डेली डाइट में शामिल कर सकती है।

चेरी

चेरी खाने में टेस्टी होने के साथ पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें मेलाटोनिन, एंथोसाइनिन और कई पोषक तत्व होते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, चेरी खाने से हार्ट अटैक आने व कैंसर का शिकार होने का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

PunjabKesari

सेब

सेब एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ट्यूमर गुणों से भरपूर होता है। एक्सपर्ट के अनुसार, रोजाना 1 सेब खाने से इम्यूनिटी तेज होती है और कई तरह की बीमारियों से बचाव रहता है। एक रिसर्च के अनुसार, सेब का सेवन करने से कोलोरेक्टल कैंसर, फेफड़ों के कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static