तेजी से करना है Weight Loss तो खाएं ये Low Calories फूड्स

punjabkesari.in Tuesday, Sep 07, 2021 - 06:18 PM (IST)

भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में मोटापा की समस्या बढ़ती जा रही है। बढ़ता वजन ना सिर्फ पर्सनेलिटी बिगाड़ता है बल्कि यह डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, हार्ट प्रॉब्लम्स का घर भी है। मोटापे की सबसे बड़ी वजह है गलत डाइट। आप रोजाना जितनी कैलोरी लेंगे वजन उतनी ही तेजी से बढ़ेगा। ऐसे में आज हम आपको कम कैलोरी वाले कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें डाइट में शामिल करके आप मोटापे को कम कर सकते है।

PunjabKesari

ओट्स

40 ग्राम ओट्स में 148 कैलोरी, 5.5 ग्राम प्रोटीन और 3.8 ग्राम फाइबर होता है। साथ ही ओट्स में मौजूद घुलनशील फाइबर आसानी से पच जाते हैं और पाचन क्रिया को भी सही रखते हैं। इससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

ग्रीक योगर्ट

150 ग्राम ग्रीक योगर्ट में 130 कैलोरी और 11 ग्राम प्रोटीन होता है इसलिए इसे डाइट में शामिल करने से वजन कम होता है। इसमें हाई कैल्शियम पाया जाता है जो भोजन में शामिल फैट को कोशिकाओं में जाने से रोकता है

अंडे 

विटामिन, ओमेगा-3, कैल्शियम और जिंक से भरपूर अंडे में 72 कैलोरी होती है इसलिए इसे नेचुरल मल्टीविटामिन भी कहा जाता है। रोजाना उबले अंडे खाने से ना सिर्फ वजन कम होता है बल्कि आप कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं।

PunjabKesari

पॉपकॉर्न

8 ग्राम पॉपकॉर्न में 31 कैलोरी और 1.2 ग्राम डायटरी फाइबर होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो फैट को कम करने का एक अच्छा स्रोत है। पॉपकॉर्न खाने से हृदय भी स्वस्थ रहता है और कैंसर से भी बचाव रहता है।

सेब

एक सेब में करीब 80 से 100 कैलोरी के अलावा विटामिन, फाइबर और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें कम मात्रा में कैलोरी और उचित मात्रा में फाइबर होते है, जो वजन को कम करने में सहायक होते है। रोज सेब खाने से न केवल शरीर का वजन कम होता है बल्कि बहुत से बीमारियों जैसे उच्च रक्तचाप, कैंसर, हृदय रोगों का खतरा भी कम होता है।

पनीर

100 ग्राम पनीर में 163 कैलोरी और 20 ग्राम प्रोटीन होता है। इसके अलावा पनीर में कैल्शियम, प्रोटीन, फास्फोरस जैसे तत्त्व होते हैं जो वजन कम करने के लिए जरूरी होते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static