खून की कमी होती हैं तो ये चीजें खाएं, 1 हफ्ते में ही दिखेगा फर्क

punjabkesari.in Sunday, Mar 27, 2022 - 02:11 PM (IST)

आपके बाल भी बहुत ज्यादा झड़ते हैं। आपको हर समय थकान रहती हैं तो इसे इग्नोर ना करें। शरीर को एकदम फिट एंड फाइन रखना है तो खून की कमी ना होने दें क्योंकि खून की कमी होगी तो आम हर समय थके रहेंगे। हाथ-पैर सुन्न और ठंडे रहेंगे, चक्कर व कमजोरी महसूस होगी। खाने का मन नहीं करेगा। सांस लेने में मुश्किल व घुटन महसूस होगी। चिड़चिड़ापन आने लगता है, स्किन डल पीली और रूखी सी होने लगती हैं और नाखून सफेद होने लगते हैं।

महिलाएं एनीमिया की अधिक शिकार

पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के शरीर में ज्यादा खून की कमी पाई जाती है जिसके बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे प्रैग्नेंसी, पीरियड्स, डिलीवरी और अच्छा हैल्दी खाना ना खाना।आयरन की कमी के चलते ही शरीर में हीमोग्लोबिन कम होने लगता हैं और अगर इसकी ज्यादा कमी हो जाए तो महिलाएं एनीमिया की शिकार हो सकती हैं।

PunjabKesari

कितना होना चाहिए हीमोग्लोबिन?

एक स्वस्थ महिला के शरीर में 11 से 16 ग्राम हीमोग्लोबिन होना चाहिए। अगर इससे कम खून से डाक्टर आयरन फोलिक एसिड विटामिन बी12 जैसे कई दवाइयां व सप्लीमेंट्स शुरू कर देते हैं लेकिन दवाइयां खाने से बेहतर है कि आप पहले ही अपनी डाइट में वो चीजें शामिल करना शुरू कर दें जिससे खून बनता है।

कैसे पूरी करें शरीर में खून की कमी

. चुंकदर, अनार, गाजर का जूस पीएं।
. भीगे हुए किशमिश खाएं। रात को 8 से 10 किशमिश भिगो दें और अगली सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। किशमिश के अलावा, खजूर, अखरोट, बादाम जैसे सूखे मेवों खा सकते हैं।
. आंवला में विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। आंवले का जूस, अचार, मुरब्बा या कैंडी  आप इसे किसी  भी रूप में खा सकते हैं। रोज का एक आंवला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।
. गुड़ खाने से भी खून बनता है। खाने के बाद गुड़ का एक उचित मात्रा में सेवन करें रोज का आप 5 ग्राम गुड़ खाएं। इससे खाया-पिया भी पचेगा और खून भी बनेगा।

PunjabKesari

हरी सब्जियां और फल खाएं

हरी सब्जियां और फल खाएं। पालन आयरन भरपूर होती है। तुलसी की पत्तियां खाने से भी हीमोग्लोबिन बनता है। अमरूद, दालें साबुत अनाज खाएं।  लोबिया खाएं क्योंकि इसमें 26 से 29 प्रतिशत तक आयरन मौजूद होता है जो आपके शरीर में आयरन की कमी को जल्दी पूरा देगा।

अंडे खाएं

अगर आप नॉनवेज खा लेती हैं तो अंडे और रेड मीट का सेवन करें। अंडा में  प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम के अलावा आयरन भी भरपूर होता है। रेड मीट आयरन के साथ आपकी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है।

PunjabKesari

याद रखिए शरीर में खून की कमी रहेगी तो शरीर को बाकी बीमारियां भी घेरे में लेंगी। अगर हैल्दी खाने के बावजूद भी आपके शरीर में खून नहीं बन रहा तो डाक्टरी जांच करवाने में देरी ना करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static