Summer Diet: वजन घटाने के लिए इन चीजों का करें सेवन, मिलेंगे और भी कई फायदे

punjabkesari.in Wednesday, Jun 02, 2021 - 11:22 AM (IST)

मोटापे आज हर दूसरी महिला की परेशानी बन चुका है। इसके पीछे का मुख्य कारण अनिमित खानपान व गलत लाइफ स्टाइल है। इसे कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ डेली डाइट में भी कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, गर्मियों के मौसम में ऐसी बहुत सी चीजें होती है, जिसका सेवन करने से वजन कम किया जा सकता है। वहीं पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर इन चीजों का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने में भी मदद मिलती है। ऐसे में बीमारियों से बचाव होने के साथ दिनभर एनर्जेटिक महसूस होगा। तो चलिए जानते हैं उन हैल्दी चीजों के बारे में...

हरी सब्जियां करें डाइट में शामिल 

मौसम भले कोई भी हो हरी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए। यह सेहत और ब्यूटी दोनों में निखारने का काम करती है। वहीं ये पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण व पानी से भरपूर होती है। ऐसे में वजन घटाने के लिए भी हरी सब्जियां बेहद फायदेमंद मानी गई है। वहीं लौकी, तोरई, भिंडी आदि सब्जियां आसानी से पच जाती है। ऐसे में आप गर्मियों के मौसम में इसे अपनी डेली डाइट का हिस्सा बना सकती है। वजन कम करने के साथ आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ाएगी। ऐसे में बीमारियों की चपेट में आने से भी बचाव रहेगा। 

PunjabKesari

मौसमी फल से मिलेगा सही वजन 

एक्सपर्ट्स द्वारा भी मौसमी फल खाने की सलाह दी जाती है। इसके सेवन से शरीर को सभी जरूरी तत्व आदि से मिल जाते हैं। वहीं बात गर्मियों की करें तो इस दौरान तरबूज, खरबूजा, लीची, आम, अंगूर, जामुन आदि फल मिलते हैं। इनमें पानी की मात्रा अधिक होने से डिहाइड्रेशन से बचाव रहता है। साथ ही वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा शरीर को अंदर से मजबूती मिलती है। ऐसे में आप बिना कोई कमजोरी महसूस किए आसानी से वजन कम कर सकती है। 

सलाद से बनेगी बात 

वजन कम करने के लिए सलाद का सेवन करना बेस्ट माना जाता है। इसमें पानी अधिक होने से गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या होने से बचाव रहता है। साथ ही शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकलने में मदद मिलती है। साथ ही सैलेड में फाइबर अधिक होने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है। ऐसे में वजन कंट्रोल रहता है। इसके लिए आप सब्जियों, फलों, स्प्राउट्स आदि को सलाद के तौर पर खा सकती है। 

PunjabKesari

दही भी कारगर

दही कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर आदि पोषक तत्व, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से पाचन तंत्र दुरुस्त होता है। इम्यूनिटी बढ़ने के साथ वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। साथ ही गर्मी में ठंडक का अहसास होता है। ऐसे में अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो दही को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static