जानलेवा हो सकती है खाने में Extra नमक की आदत, अभी से कर लें परहेज

punjabkesari.in Friday, Jul 15, 2022 - 10:22 AM (IST)

कोई भी चीज का जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह खाने में एक्सट्रा नमक डालकर खाते हैं। लेकिन शोध के अनुसार, ज्यादा नमक आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। एक आर्टिकल में पब्लिश हुई रिपोर्ट के अनुसार, जो लोग अपने खाने में लगातार ऊपर से नमक मिलाकर खाते हैं उनमें आम लोगों के मुकाबले 28 गुणा ज्यादा मौत का खतरा होता है। आपको बता दें कि यह रिसर्च 5 लाख लोगों पर की गई है। तो चलिए आपको बताते हैं कि ज्यादा नमक खाना आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे नुकसानदायक हो सकता है...

ज्यादा नमक हो सकता है नुकसानदायक 

नमक कम मात्रा में खाना ही सही होता है। इसमें मैग्नीशियम, कैल्शिम, सोडियम और ब्रोमाइड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को हैल्दी रखते हैं। शरीर को हैल्दी रहने के लिए इन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। लेकिन यदि आप ज्यादा मात्रा में नमक खाते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लि नुकसानदायक हो सकता है। 

PunjabKesari

भारतीय लोग खाते हैं खाने में ज्यादा नमक 

बहुत से कम लोग इस  बारे में जानते होंगे कि भारतीय लोग खाने में नमक ज्यादा खाते हैं। इंग्लैंड के जर्नल न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन के एक शोध के अनुसार, ज्यादातर भारतीय लोग खाने में नमक ज्यादा खाते हैं। 

रोज सिर्फ होती है 5 ग्राम नमक की जरुरत 

 आपको बता दें कि रोजाना आपके शरीर को सिर्फ 5 ग्राम नमक खाने की ही आवश्यकता होती है। अपने खाने में सिर्प एक छोटा नमक चम्मच ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा आपको दिन में सिर्फ 2.3 ग्राम ही सोडियम लेना चाहिए। 

PunjabKesari

दिल के लिए हो सकता है खतरनाक

विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादा मात्रा में भोजन में नमक का इस्तेमाल आपके दिल के लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है। खाने में ज्यादा नमक का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढड जाता है। इससे आपका दिल कमजोर होता है और आपको हार्ट अटैक भी हो सकता है। दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए आप खाने में कम ही नमक का इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

जंकफूड से बढ़ सकता है स्ट्रोक का खतरा 

आजकल बहुत से लोग जंकफूड और रेडी टू ईट फूट पर  निर्भर रहते हैं। इस खाने में नमक की बहुत ही ज्यादा मात्रा पाई जाती है। इसलिए इस तरह के फूड का सेवन करने से स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्या बढ़ सकती है। 

PunjabKesari

किडनी से जुड़ी समस्याएं 

खाने के ऊपर एक्सट्रा नमक डालकर खाने से दिल और किडनी से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसके अलावा सर्कुरेटरी सिस्टम और नर्वस सिस्टम को भी नुकसान पहुंच सकता है।

PunjabKesari

बॉडी नहीं कर पाती अब्जॉर्ब 

आपको बता दें कि जब नमक खाने के साथ इस्तेमाल किया जाता है तो इसमें पाए जाने वाले आयरन का स्ट्रक्चर बदल जाता है और शरीर इसे बहुत ही जल्दी अब्जॉर्ब कर लेता है। परंचतु यदि आप कच्चा नमक ऊपर से डालकर खाते हैं तो इसका स्ट्रक्चर नहीं बदलता और शरीर इसे अब्जॉर्ब करने में भी समय लगाता है। कच्चा नमक खाने के कारण हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं होने लगती हैं। 
PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static