फेस्टिव सीजन में इन आसान क्लीनिंग टिप्स से घर को बनाएं चमकदार

2021-10-21T15:27:47.937

त्योहारों का सीजन शुरु हो गया है। इस दौरान हर जगह खुशियों भरा माहौल होता है। लोग एक-दूसरे के घर जाते हैं। ऐसे में लोग खुद के लिए शॉपिंग करने के साथ घर की सफाई पर भी खास ध्यान देते हैं। बात सफाई की करें तो घर के फर्श, टाइल्स व किचन की चिमनियां सबसे ज्यादा गंदगी होती है। ऐसे में महिलाएं इनकी सफाई को लेकर काफी परेशान रहती है। मगर आज हम आपके लिए इन्हें साफ करने के कुछ खास टिप्स लेकर आए है। ऐसे में आप अपनी सफाई की शुरुआत इन्हीं से कर सकते हैं। इन टिप्स की मदद से आप कुछ ही मिनटों में आप अपना घर चमका सकती है। चलिए जानते हैं इन आसान क्लीनिंग टिप्स के बारे में...

फैब्रिक सॉफ्टनर करें इस्तेमाल

घर की सफाई करने के लिए आप फैब्रिक सॉफ्टनर इस्तेमाल कर सकती है। इसे यूज करने के बाद पानी से अच्छी तरह साफ कर लें। नहीं तो फर्श व टाइल्स पर इसके निशान पड़ जाएंगे।

PunjabKesari

सिरका से बनेगी बात

आप घर की सफाई में सिरका भी इस्तेमाल कर सकती है। सिरके में मौजूद तत्व टाइल्स व फर्श पर जमा गंदगी को साफ करने में कारगर माना गया है। इसके लिए एक बाल्टी पानी में 1 कप सिरका मिलाएं। फिर इसे प्रभावित जगह पर डालकर कपड़े से रगड़े। उसके बाद साफ पानी से पोंछा लगा लें।

PunjabKesari

नींबू आएगा काम

आप फर्श व टाइल्स पर पड़े निशानों को साफ करने के लिए नींबू यूज कर सकती है। इससे आप कुछ ही मिनटों में सफाई कर सकती है। इसके लिए एक पानी में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पोंछा लगाएं। आप टाइल्स व फर्श पर पड़े जिद्दी दाग को साफ करने के लिए प्रभावित जगह पर नींबू का छिलका रगड़ें। बाद में इसे पानी से साफ कर लें। इससे आपके फर्श व टाइल्स पर पड़े निशान मिनटों में साफ हो जाएंगे।

PunjabKesari

वॉशिंग पाउडर

आप गंदगा व काला पड़ा फर्श साफ करने के लिए वॉशिंग पाउडर भी यूज कर सकती हैं। इसके लिए एक बाल्टी गुनगुना पानी लेकर उसमें 1-2 बड़े चम्मच वॉशिंग पाउडर मिलाएं। अब इसमें कपड़ा डुबोकर इससे किचन की चिमनी, किचन व घर के बाकी कमरों का फर्श व टाइल्स साफ करें। बाद में ताजे पानी से इन्हें धो लें। इससे आपका घर एकदम नए जैसा चमक उठेगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static