Beauty Tips: ग्रीन टी करेगी पिंपल्स का सफाया, मिलेगा बेदाग चेहरा

punjabkesari.in Thursday, Apr 18, 2024 - 02:28 PM (IST)

गर्मी की वजह से हमारी त्वचा बेहद ऑयली और चिपचिपी हो जाती है जिसके कारण हमें कई तरह की स्किन प्रोब्लेम्स होने लगती हैं, जिनमें से सबसे कॉमन है पिंपल्स की समस्या। धूल गंदगी प्रदूषण चिपक जाते हैं और यह पोर्स के अंदर ब्लॉकेज का कारण बन सकते हैं जिसके बाद हमारे चेहरे पर पिंपल्स आने लगते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए अक्सर लड़कियां बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन उनसे कुछ खास असर नहीं होता। ऐसे में गर्मी के मौसम में पिंपल्स बचने के लिए आपको कुछ खास टिप्स को अपनाने की जरूरत है। चलिए इन्हीं टिप्स पर हम एक नजर मारते हैं -

PunjabKesari

पिंपल्स पर बर्फ अप्लाई करें

एंग्री पिंपल्स को शांत करने का सबसे प्राथमिक तरीका है, इन पर बर्फ अप्लाई करना। बर्फ को किसी कॉटन के कपड़े में अच्छी तरह लपेट लें और इसे लगभग 3 से 4 मिनट के लिए अपने पिंपल्स और इंफ्लेम्ड एरिया पर अप्लाई करें। पिंपल्स होने पर इसे दिन में 5 से 7 बार तवाचा पर अप्लाई करें, यह आपके पिंपल्स को दबा देगा।

ग्रीन टी

यह आपके पिंपल्स को रिमूव करने में एक प्रभावी घरेलू नुस्खे के तौर पर काम करती है। ग्रीन टी में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो इसे आपकी त्वचा की सेहत के लिए बेहद खास बना देती हैं। यह पिंपल्स पैदा करने वाले हानिकारक कीटाणुओं के ग्रोथ को भी रोक देते हैं और इन्फ्लेमेशन को भी कम करने में मदद करते हैं। 

त्वचा पर इस तरह अप्लाई करें ग्रीन टी

पिंपल्स रिमूव करने के लिए ग्रीन टी अप्लाई करना है, तो सबसे पहले अपने स्किन को अच्छी तरह से साफ कर लें और ग्रीन टी बैग या फिर ग्रीन टी को कॉटन में डीप करके अपने पिंपल्स के ऊपर लगा लें। 40 मिनट तक इन्हें लगा हुआ छोड़ दे, उसके बाद कॉटन पैड को रिमूव कर लें। आप चाहे तो रात में ग्रीन टी अप्लाई कर कर सो सकती हैं।

PunjabKesari

नीम और रोज वॉटर

नीम में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है। वहीं रोज वॉटर टोनर की तरह काम करता है और स्किन इरिटेशन को कम करते हुए त्वचा के पीएच लेवल को मेंटेन रखता है। यह सभी फैक्टर पिंपल्स को रिमूव करने में आपकी मदद कर सकते हैं। ये कांबिनेशन आपके पिंपल्स को दबा देगा।

इसे इस तरह अप्लाई करें

ताजी नीम की पत्तियों को ग्राइंड करते हुए एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इनमें रोज वॉटर की कुछ बूंद डालें और इन्हें एक साथ अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पेस्ट को पिंपल्स के ऊपर अप्लाई करें और इन्हें ड्राई होने दें, उसके बाद नार्मल पानी से साफ कर लें।

PunjabKesari

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर एक बहुत खास होम रिमेडी है, जिसे कई समस्याओं के उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। ठीक उसी प्रकार यह पिंपल रिमूव करने में भी आपकी मदद कर सकता है। एप्पल साइडर विनेगर में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है, साथ ही इसमें ऑर्गेनिक एसिड होते हैं, जो स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं। 

इस तरह अप्लाई करें

यदि यह आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित है तो इसे पानी के साथ डाइल्यूट करें और कॉटन पैड की मदद से पिंपल्स के ऊपर अप्लाई करें। अब इसे अच्छी तरह से ड्राई होने दें, लगभग 10 से 20 मिनट के बाद अपनी त्वचा को गुनगुने पानी से साफ कर लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static