International Womens Day: पार्टनर के लिए महिलाओं को भूलकर भी Sacrifice नहीं करनी चाहिए ये चीजें

punjabkesari.in Tuesday, Mar 07, 2023 - 03:32 PM (IST)

शादी एक ऐसा रिश्ता है जिसकी डोर बहुत ही कमजोर होती है छोटी सी गलती पार्टनर के साथ रिश्ते पूरी तरह से खराब कर सकती है। खासकर महिलाओं को शुरुआत से ही यही बात समझाई जाती है कि उन्हें रिश्ते में झुकना है। इसी सीख के साथ वह अपने ससुराल में पति की बातों को सुन लेती हैं। कई बार तो रिश्तों में महिलाओं को इतनी ज्यादा एडजस्टमेंट करनी पड़ती है कि वह अपने अस्तित्व को ही भूल जाती हैं। कल पूरे विश्व में महिला अंतराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाएगा इस मौके पर आपको कुछ ऐसी बातें बताते हैं जिन्हें आपको एक रिश्ते में बिल्कुल भी नहीं खोना चाहिए। आइए जानते हैं इनके बारे में...

अपनी एक अलग पहचान बनाएं 

जब भी महिलाएं प्यार में पड़ती हैं तो महज एक गर्लफ्रेंड, बीवी तक ही बनकर रह जाती हैं। लेकिन ऐसे करने से आपका आत्मविश्वास जा सकता है। हो सकता है कि आज आप जिस पार्टनर के लिए खुद को भुला चुकी हैं कल को वह आपके लिए किसी और को ही भुला दे। इसलिए खुद को हर परिस्थिति के लिए तैयार करके रखें। इसके अलावा इन सब चीजों से बाहर आकर आप अपनी एक अलग पहचान समाज में बनाएं। 

PunjabKesari

सेहत को न करें इग्नोर

महिलाओं को शुरु से ही एक बात सिखाई जाती है कि पति उनके लिए सर्वश्रेष्ठ है जिसके चलते औरतें सिर्फ पति को देवता बोलती ही नहीं बल्कि मानने भी लगती हैं। खासकर जब तक एक महिलाएं बीमार न हो जाएं तबतक वह अपने पति की निस्वार्थ भावना से सेवा करती रहती हैं लेकिन इस बात को भूल जाती हैं कि यह रिश्ता बराबरी का है ऐसे में अपने आप को इतना भी अर्पित न कर दें कि स्वास्थ्य खराब हो जाए। अपने साथ-साथ हैल्थ का ख्याल भी जरुर रखें। 

न करें आत्मसम्मान से समझौता 

चाहे कुछ भी हो लेकिन आप अपने आत्मसम्मान से बिल्कुल भी समझौता न करें। आपका एक समझौता भविष्य में आपके लिए कई परेशानियां खड़ी कर सकता है। खासकर ऐसी परिस्थिति में पार्टनर का बिल्कुल साथ न दें यहां आपको अपना आत्मसम्मान खोना पड़े। यदि आपको लग रहा है कि इस रिश्ते में आपका आत्मसम्मान जा रहा है तो उससे पीछे हट जाएं नहीं तो कल को आपको अपने फैसले को लेकर ही पछतावा होगा। 

PunjabKesari

दोस्तों से न जाएं दूर 

भले ही आप पार्टनर के काफी करीब हैं लेकिन उसके पीछे अपने परिवार और दोस्तों का साथ बिल्कुल न छोड़ें। भले ही शादी के बाद परिवार और दोस्तों की अहमियत आपकी जिंदगी में कम हो जाए और आप अपने बिजी शैड्यूल के कारण उन्हें समय न दे पाएं लेकिन इसके कारण आप उनसे बातचीत बिल्कुल भी न छोड़ें। दोस्त और परिवार वाले ऐसे साथी हैं जो कल मुश्किल समय में आपका साथ दे सकते हैं। 

PunjabKesari
इज्जत है जरुरी 

हर महिला चाहती है कि उसका पति उसका सम्मान करें उसे इज्जत दे लेकिन कई बार पार्टनर अपनी पति की इज्जत नहीं करते जो कि बिल्कुल गलत है। ऐसे में यदि आप अपनी इज्जत पार्टनर के लिए कुर्बान करेंगी तो कल को इस चीज का असर आपके रिश्ते पर पड़ सकता है। इसलिए प्यार के चलते अपनी इज्जत बिल्कुल भी न कुर्बान करें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static