घर पर नेल आर्ट करते समय रखें इन बातों का खास ध्यान, खूबसूरती में लगेगा चार चांद

punjabkesari.in Saturday, May 04, 2024 - 05:46 PM (IST)

खूबसूरत दिखने के लिए सिर्फ चहरे पर ध्यान देना जरूरी नहीं है। इसके लिए आपको अपने शरीर के हर हिस्से का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। जैसे की नेल आर्ट आपको आकर्षक दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है। ये आपकी लुक में चार चांद लगाने का काम करते हैं। लेकिन आपको बता दें की अगर आप घर पर ही नेल आर्ट करने का सोच रही हैं तो आपको इन खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत है, जैसे -

नाखूनों की सफाई

PunjabKesari

नेल आर्ट के लिए सबसे पहले आपको अपने नाखूनों की सफाई, उनके आकार और उनकी कंडीशनिंग पर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए अपने नाखूनों को नींबू और मीठा सोडा वाले गुनगुने पानी में डालकर रखें और कुछ देर रखने के बाद उन्हें कपड़े से पोंछकर साफ कर लें।

नाखूनों को शेप दें 

इसके बाद नाखूनों को फाइलर की सहायता से मनचाहा आकार दें, ताकि वे कुतरे हुए और बेतरतीब नजर न आएं। आप चाहें तो नाखूनों को गोल, अंडाकार, चौकोर शेप दे सकती हैं।

बेसिक कोट

नाख़ूनों को कंडीशन करने के बाद उनपर बेसिक कोट लगाएँ। बेसिक कोट नाख़ूनों को नेल पेंट से होने वाले नुकसान से बचाती है। इससे नाख़ूनों पर दाग भी नही पड़ते। बेसिक कोट हमेशा अच्छे ब्रांड की लगानी चाहिए, इससे हमारे नाख़ूनों पर पीलापन नही आता।

नेल पेंट को तरीके से लगाएं 

PunjabKesari

अपनी पसंद के रंग को नाख़ूनों पर सही तरीके से लगाएँ। नेल पेंट को हमेशा तरीके से लगाना चाहिए झाड़ू की तरह पोतना नही चाहिए। कलर आपकी पर्सनालिटी से मैच करता हो तो अच्छा रहेगा। पहले कोट के सूख जाने के बाद, नेल पेंट का दूसरा कोट लगाएँ। नाख़ून के आस पास लगे कलर को हटा दे। और इसके सूखने का इंतजार करे।

घर पड़े बारीक ब्रश का इस्तेमाल

घर पर बारीक ब्रश की सहायता से आप डिजाइन कर सकती हैं या फिर 
बाजार में नेल आर्ट के लिए काफी सारे टूल्स उपलब्ध हैं जिन्हें प्रयोग करना बेहद आसान है।

कलरफुल स्टोन और ग्लिट का इस्तेमाल 

अतिरिक्त डेकोरेशन के लिए आप कलरफुल स्टोन, ग्लिटर आदि का प्रयोग कर सकती हैं। डिजाइन पूरी होने के बाद इसे सूखने दें और अंत में शाइनर का प्रयोग करें ताकि नाखूनों में नैचुरल चमक दिखाई दे।

शाइनिंग के लिए इस बात का रखें ध्यान 

PunjabKesari

कोई भी नेल पेंट एक कोड या फिर दो कोड में ही लगाना चाहिए। अगर आप उससे ज्यादा कोड लगाते हैं तो नेलपेंट की शाइनिंग चली जाती है। आप कुछ देर के लिए मार्बल्स नेल्स की डिजाइन पाना चाहती हैं तो प्लास्टिक रैप का इस्तेमाल करें। पहले नेल को किसी बेस कलर से पेंट करें और बाद में इसे सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद डबल कोट नेलपॉलिश अप्लाई करें। अब किसी क्रम्बल प्लास्टिक पीस को नेल के उपर चिपकायें। जब प्लास्टिक रैप गीले नेल्स पर टच करता है तो नेल्स में मार्बल्स इफेक्ट आता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static