सोने से पहले ये काम करके सोएं, अच्छी नींद के साथ मिलेगी सेहतमंद जिंदगी

punjabkesari.in Saturday, Oct 23, 2021 - 09:32 AM (IST)

सेहतमंद रहना भला किसकी ख्वाहिश नहीं होती। सेहतमंद रहने की होड़ में आजकल लोग ना सिर्फ वर्कआउट बल्कि महंगे डाइट प्लान पर भी ध्यान देते हैं। मगर, इसकी बजाए अगर आपने लाइफस्टाइल व खान-पान में सुधार कर लें तो ताउम्र बीमारियां शरीर को छून नहीं पाएंगी। आज हम आपको कुछ ऐसी अच्छी आदतों के बारे में बताएंगे, जिन्हें सोने से पहले फॉलो कर लिया तो जिंदगीभर स्वस्थ रहेंगे। सेहतमंद रहने के लिए रात में ये काम किए जाने बहुत जरूरी है...

हाथ-पैर धोएं

बिस्तर पर जाने से पहले हाथ-पैर ठंडे पानी से धोएं। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और नसें रिलैक्स हो जाती है। इससे ना सिर्फ अच्छी नींद आती है बल्कि सेहत पर भी असर पड़ता है।

PunjabKesari

रिलैक्स होकर लेटें

सोने से पहले अपनी सभी चिंताएं छोड़ दें औप 15 मिनट ध्यान लगाएं। तनावमुक्त बिस्तर पर जाएंगे तो आपको ना सिर्फ नींद अच्छी आएगी बल्कि आप सुबह भी एकदम फ्रैश फील करेंगे।

पानी पीएं

सोने से करीब 20 मिनट पहले 1 गिलास पानी पिएं और 15-20 मिनट सैर करें। इससे खाना भी पच जाएगा और दिमाग भी रिलैक्स होगा।

सोने से पहले गैजेट्स को कहें ना

सोने से करीब 2 घंटे पहले मोबाइल, गैजेट्स, टीवी, वीडियो गेम्स व लैपटॉप को बंद कर दें। इसकी बजाए गाने सुनें या किताबें पढ़ें।

PunjabKesari

जल्दी खाएं रात का खाना

स्वस्थ रहना चाहते हैं तो शाम 7-8 बजे तक डिनर कर लें, ताकि वो सोने से पहले पच जाए। एक्सपर्ट की मानें तो खाना पचने में करीब 2-3 घंटे का समय लग जाता है। ऐसे में अगर आप लेट डिनर करेंगे तो उससे ना सिर्फ पाचन क्रिया पर असर पड़ेगा बल्कि नींद भी नहीं आएगी।

डिनर हल्का हो

ध्यान रखें कि डिनर में तला-भुना मसालेदार या हैवी मील्स ना लें। इससे पेट भारी-भारी लगता है और नींद भी जल्दी नहीं आती। इसकी बजाए खिचड़ी, सलाद, रोटी, दालें , सूप जैसी हल्की चीजें लें, जो जल्दी पच जाए और आपको स्वस्थ भी रखे।

PunjabKesari

रात को नो कार्ब्‍स, नो प्रोटीन

रात के खाने में कार्ब्स और ज्यादा प्रोटीन वाली चीजें खाने से परहेज करें। ये चीजें ना सिर्फ नींद में परेशानी डालती है बल्कि मोटापे का कारण भी बनती है। इसकी बजाए फल व सब्जियों का सेवन करें। आप चाहे तो लंच में इनका सेवन कर सकते हैं।

चाय-कॉफी एकदम बंद

शाम 7 बजे आखिरी मील लेने के बाद चाय-कॉफी का सेवन ना करें। इससे नींद पर तो असर पड़ता ही है वहीं, ये मेटाबॉलिज्म को भी कमजोर बना देता है। इससे मोटापे के साथ शरीर को कई बीमारियां लग सकती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static