वीरवार को जरूर करें काली हल्दी का यह टोटका, धन-धान्य में हमेशा रहेगी बरकत

punjabkesari.in Monday, Dec 06, 2021 - 01:48 PM (IST)

पीली हल्दी के बारे में तो हर किसी ने सुना होगा लेकिन क्या आप काली हल्दी के बारे में जानते हैं। काली हल्दी इस्तेमाल  ज्यादातर भगवान विष्णु की पूजा के लिए किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र में इसे सुख-समृद्धि व धन-धान्य का कारक माना गया है। ऐसे में आज हम आपको काली हल्दी के कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जो ना सिर्फ भन में बरकत देंगे बल्कि इससे आपके घर-परिवार सुखी और संपन्न रहेगी। साथ ही इससे बिजनेस में तरक्की के रास्ते भी खुलेंगे। चलिए आपको बताते हैं काली हल्दी से जुड़े कुछ टोटके...

नेगेटिविटी को करे दूर

पिसी काली हल्दी में केसर या गंगाजल मिलाकर मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिह्न बनाएं। ऐसा करने से घर की सारी नेगेटिविटी दूर रहती है। वहीं, मान्यता है कि बुधवार के दिन ऐसा करने से बिजनेस में तरक्की मिलती है।

PunjabKesari

धन-धान्य में रहेगी बरकत

चांदी के डिब्बी में काली हल्दी, नागकेसर और सिंदूर को रखें। फिर इसे मां लक्ष्मी मंदिर के पैरों से स्पर्श करवाकर तिजोरी या अलमारी में रख दें। ऐसा शुक्ल पक्ष के पहले शुक्रवार को करें। मान्यता है कि इससे फिजूलखर्च नहीं होता है और धन में बरकत रहती है।

बिजनेस की परेशानियां होगी दूर

शुक्ल पक्ष के पहले गुरुवार पीले कपड़े में काली हल्दी की 1 गांठ, 11 गोमती चक्र, 11 कौड़ियां और एक चांदी का सिक्का बांधे। इसे हाथ में पकड़कर 'ओम् नमो भगवते वासुदेवाय' का 108 बार जाप करते हुए तिजोरी में रखें। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान विष्णु आर्थिक परेशानियां दूर करते हैं।

काली हल्दी का उपाय

सोमवार या मंगलवार के दिन पीले कपड़े में काली हल्दी व एक चांदी का सिक्का बांधकर पूजा स्थल में स्थापित करें। मान्यता है कि इससे पैसों की कमी नहीं होती है।

PunjabKesari

ग्रहों का दुष्प्रभाव

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर ग्रहों के दुष्प्रभाव चल रहा है तो एक लाल धागे में काली हल्दी के 7 से 9 दाने पिरोकर पहनें। इससे ग्रहों का दुष्प्रभाव कम होता है।

बीमारियां रहेगी दूर

अगर घर में कोई व्यक्ति बार-बार बीमार रहता है तो वीरवार के दिन आटे के दो पेड़े बनाएं। उसमें गीली चने की दाल, गुड़ और थोड़ी-सी पिसी काली हल्दी मिलाकर रोगी व्यक्ति के सिर से 7 बार वारें। इसके बाद उसे गाय को खिला दें।

काली हल्दी का टीका लगाएं

किसी भी शुभ काम के लिए जा रहे हैं तो भगवान विष्णु का ध्यान करें और माथे पर काली हल्दी का टीका लगाएं। मान्यता है कि इससे उस काम में सफल होने के योग बढ़ जाते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

static