सुबह उठते ही सबसे पहले करें ये काम, फिर देखें कमाल

8/13/2020 7:14:42 PM

दिन की शुरूआत अच्छे से होने से व्यक्ति दिनभर तरोताजा और खुश रहता है। ऐसे में हर किसी की कोशिश होती है कि सुबह की शुरूआत बेहतरीन ढंग से हो। ऐसे में कुछ लोग सुबह उठने के बाद योगा व मेडिटेशन करते हैं। बहुत से लोग ताजी हवा में सैर या जॉगिंग करने जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने दिन की शुरूआत एक अलग और बेहतर तरीके से करना चाहते है तो हार्वर्डक के प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, सुबह उठते ही अगर आप कुछ कामोंको करें तो इससे शरीर में एनर्जी आने के साथ दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे। साथ ही बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कई गुणा कम हो जाएगा। 
तो चलिए जानते हैं आखिर सुबह उठते ही करना क्या है?

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हार्वर्ड के मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, सुबह उठते ही अपने पैरों को सीधा नीचे जमीन पर लगाने से पहले बिस्तर पर थोड़ी देर के लिए शक्ति मुद्रा करें। ऐसे में आप बिस्तर पर बैठे ही अपनी बॉडी को स्ट्रेच कर सकते हैं। बॉडी को स्ट्रेच करने के लिए अपने शरीर को सिकोड़ने की जगह अच्छे से खोले। अपने पैरों के पंजों से लेकर बाजूओं और उंगलियों को सही तरह फैलाते हुए स्ट्रेच यानि खींचे।

आत्मविश्वास बढ़ाएं

रोजाना थोड़ी देर बॉडी को स्ट्रेच करने से दिमाग बेहतर ढंग से काम करता है। ऐेसे में स्मरण शक्ति बढ़ने में मदद मिलती है। यह दिमाग को सोचने पर मजबूर करता है। ऐसे में आत्मविश्वास बढ़ने के साथ दिनभर तरोताजा महसूस होता है। इसे रोजाना करने से व्यक्ति दिनभर एनर्जेटिक फील करता है। कुछ शोधों के अनुसार, जब कोई खुद को ताकतवर महसूस करता है तो ऐसे में वास्तव में भी उसके अंदर ताकत व शक्ति का संचार होता है। 

वहीं इसके विपरित जो लोग अपने पैरों को मोडकर सोते हैंष वे अलग तरह की स्थिति का अनुभव करते हैं। करीब 40 प्रतिशत लोग बॉल की तरह शरीर को अंदर की ओर मोड कर सोते हैं। ऐसे में इन लोगों के सुबह जागने पर अनिश्चित व चिंता महसूस होने की संभावना ज्यादा होती है। ऐसे में इन सब परेशानियों से बचने के लिए हर किसी को सुबह उठकर बॉडी स्ट्रेच जरूर करना चाहिए। 

स्ट्रेचिंग के बाद इन चीजों को जरूर करें

 

नींबू- पानी का सेवन करें

एक्सरसाइस करने से पहले या बाद में गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीएं। आप इसमें जरूरतानुसार चीनी या शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। विटामिन सी से भरपूर नींबू का सेवन करने से शरीर यह शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकाले में मदद करता है। साथ ही दिन भर एनर्जेटिक फील होता है। 

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30 मिनट सैर करें

रोजाना सुबह स्ट्रेच करने के बाद कम से कम 30 मिनट खुली हवा में सैर करें। ताजी हवा में सैर करनेे शरीर को बेहतर तरीके से काम करने की शक्ति मिलती है। ऐसे में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर, दिल से जुड़ी परेशानियां होने का खतरा कई गुणा कम हो जाता है।

एक्सरसाइज या योगा करें

यमित रूप से करीब 1 घंटा एक्सरसाइज या योगा करने से शरीर में ताजगी आती है। साथ ही एक्सरसाइज करने से शरीर में जमा किटाणु पसीने के रूप मे बाहर निकल जाते है। 

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नाश्ता करना न भूलें

अक्सर लोग पतले होनेे के चक्कर में नाश्ते को खाना स्किप करते हैं। मगर सुबह का नाश्ता करना बेहद जरूरी होता है। सुबह हैल्दी ब्रेकफास्ट करने से इम्यून सिस्टम बेहतर तरीके से काम करता है। ऐसे में दिनभर के कामों करने में शक्ति मिलती है। आप सुबह हैल्दी ब्रेकफास्ट के तौर पर दलिया, चिया सीड्स, पोहा, इटली, फल, ड्राई फ्रूट्स, जूस आदि का सेवन कर सकते हैं। 

 

ऐेसे में सुबह उठकर इन कामों को करने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ दिनभर तरोताजा महसूस होता है। अंदर से खुशी मिलने से व्यक्ति का तनाव कम होनई ऊर्जा का संचार होता है। 
 


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neetu

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