मां लक्ष्मी को करना है खुश तो जरुर करें ये उपाय, प्रसन्न होकर कृपा बरसाएंगी धन की देवी

punjabkesari.in Thursday, Jun 01, 2023 - 04:51 PM (IST)

हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित होता है। वैसे ही शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का माना जाता है। इस दिन विधि-विधान के साथ पूजा करने से मां प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों पर कृपा बनाती हैं। मान्यताओं के अनुसार, यदि शुक्रवार के दिन कुछ अचूक उपाय किए जाएं तो व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि आती है और आर्थिक स्थिति भी ठीक होती है। तो चलिए आपको बताते हैं मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के कुछ उपाय...

करें श्री सुक्त का पाठ 

शुक्रवार के दिन सुबह उठकर स्नान करके साफ कपड़े पहनें। इसके बाद मां लक्ष्मी के सामने बैठकर श्री सुक्त का पाठ करें और उन्हें कमल का फूल अर्पित करें। मान्यताओं के अनुसार, इससे मां लक्ष्मी आपसे प्रसन्न होंगी। 

PunjabKesari

मां को अर्पित करें ये चीजें 

मान्यताओं के अनुसार, यदि शुक्रवार को मां लक्ष्मी के मंदिर में शंख, कोड़ी, कमल का फूल, मखाने, बताशे, खीर और गुलाब का इत्र चढ़ाएं तो इन सभ चीजों से मां लक्ष्मी आपसे जरुर प्रसन्न होंगी। 

मुख्यद्वार पर बनाएं रंगोली 

यदि आप परिवार में सुख-समृद्धि चाहते हैं तो इस दिन सुबह के समय अपने घर के मुख्य द्वार पर रंगोली जरुर सजाएं साथ ही घर में गंगा जल छिड़कें। इसके अलावा केसर का स्वास्तिक बनाएं इससे घर में नेगेटिव एनर्जी नहीं आएगी और परिवार में भी सुख-समृद्धि बनी रहेगी।

PunjabKesari

गाय को खिलाएं आटा 

शुक्रवार वाले दिन चींटियों और गाय को आटा खिलाएं। इससे आपके सौभाग्य में वृद्धि होगी। 

करें मां लक्ष्मी की आरती 

इस दिन मां लक्ष्मी की आरती जरुर करें। मां को यदि आप खुश करना चाहते हैं तो शुक्रवार को पूजा के बाद मां लक्ष्मी की आरती करें। प्रत्येक शुक्रवार ऐसा करें इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर धन-संपत्ति के साथ-साथ आपको सुख-समृद्धि का वरदान भी देंगी। 

PunjabKesari

इस विधि से करें पूजा 

शुक्रवार वाले दिन मां की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा जरुर करें। इससे परिवार पर आए सारे कष्ट दूर होंगे। मां लक्ष्मी की मूर्ति के सामने घी का दीपक जलाएं। दीपक जलाने के बाद मां का लाल रंग का गुलाब अर्पित करें। पूजा के दौरान मां लक्ष्मी को मीठे का भोग भी जरुर लगाएं। भोग लगाने के बाद प्रसाद को घर के सदस्यों में बांट दें। इससे घर में बरकत होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

static