दिवाली के दिन रोटी से जुड़े ये 5 उपाय कर लें, सारा साल नहीं करना पड़ेगा कोई और टोटका!

punjabkesari.in Thursday, Nov 04, 2021 - 11:48 AM (IST)

दिवाली का त्योहार हिंदू धर्म में विशेष माना गया है। लोग दिवाली की तैयारियां काफी दिन पहले ही शुरू कर देते हैं। हर कोई चाहता है कि दिवाली का त्योहार उनके लिए ढेर सारी खुशियां लेकर आए। यही नहीं इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कई उपाय भी किए जाते है। मान्यता है कि इस दिन रोटी का उपाय करके मां लक्ष्मी को प्रसन्न किया जा सकता है। वैसे भी सनातन संस्कृति में गाय को पहली रोटी खिलाने की परंपरा है। ऐसा करना शुभ माना गया है। चलिए आज के इस पैकेज में हम आपको रोटी से जुड़े कुछ उपाय बताते है जिन्हें दिवाली पर करने से आपको धन में वृद्धि के साथ-साथ कई अन्य लाभ भी मिलेंगे।
 
1. कई बार मेहनत करने के बावजूद भी कार्य में सफलता हासिल नहीं होती ऐसे में दिवाली के दिन रोटी में चीनी डालकर चीटियों को खिलाएं। इससे आपकी किस्मत खुल जाएगी।

2. दिवाली के दिन सुबह रोटी बनाते वक्त पहले रोटी के चार बराबर हिस्से कर लें। इनमें से एक भाग गाय को दें, दूसरा काले कुत्ते को, तीसरा कौओं को और चौथा घर के पास किसी चौराहे पर रख दें। इससे बिगड़े काम भी बनने लगेंगे।

PunjabKesari

3. इस दिन तीन तरह की कच्ची दाल रोटी में रखकर गाय को खिलानी चाहिए। इससे ग्रह दोषों से छुटकारा मिलेगा।

4. पैसों की किल्लत होने पर दिवाली के दिन पहली रोटी गाय के लिए निकालें।

5. काली चीटियों को रोटी खिलाना भी शुभ माना जाता है। इससे मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

6. इस दिन चावल की खीर बनाकर उसमें रोटी का चूरा डाल लें और इसे कौओं के लिए घर की छत पर रख दें। इससे आपके घर में रहने वाले सदस्यों पर पितृ देवताओं की विशेष कृपा होगी।

PunjabKesari

रोटी के अलावा दिवाली के दिन कुछ अन्य उपायों करके भी आप जीवन की परेशानियों का हल कर सकते है।

- दिवाली के दिन फिटकरी को एक काले कपड़े में बांधकर घर के मुख्य द्वार पर टांग दें या फिर घर के हर कोने में काले कपड़े में बंधी फिटकरी रख दें। इससे घर को बुरी नजर नहीं लगती।

- अगर पति-पत्नी में अनबन रहती है तो पानी के ग्लास में फिटकरी को रातभर के लिए डाल कर रख दें। जब फिटकरी पानी में पूरी तरह घुल जाए तो सुबह उस पानी को पीपल के पेड़ में चढ़ा दें।

इसके अलावा दिवाली के दिन कुछ काम करना शुभ माने जाते है जिससे मां लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती है। दिवाली के दिन झाड़ू अवश्य खरीदना चाहिए। झाड़ू का दान करना भी काफी शुभ माना जाता है। इस दिन यदि संभव हो सके तो किसी किन्नर से उसकी खुशी से एक रुपया लें और इस सिक्के को अपने पर्स में रखें। बरकत बनी रहेगी। दिवाली की रात पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलाना काफी शुभ माना जाता है। लेकिन ध्यान रखें दीपक लगाकर चुपचाप अपने घर वापस लौट आए और पलटकर ना देखें। कहा जाता है कि दिवाली के दिन किसी तालाब या नदी में मछलियों को आटे की गोलियां बनाकर खिलानी चाहिए। इस पुण्य कर्म से बड़े से बड़े संकट भी दूर हो जाते हैं।

PunjabKesari

रात को मां लक्ष्‍मी की पूजा के बाद शंख और डमरू जरूर बजाएं। कहा जाता है कि ऐसा करने से गरीबी चली जाती है और लक्ष्मी जी हमेशा घर में वास करने लगती है।
 
तो ऐसे में इन उपायों से आप अपने घर में मां लक्ष्मी जी की अपार कृपा पा सकते है। हमारी तरफ से आप सभी को दिवाली की शुभकामनाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Priya dhir

Recommended News

Related News

static