Vinayak Chaturthi: आज है जून माह की विनायक चतुर्थी, घर की खुशहाली के लिए करें ये उपाय

2021-06-14T13:02:25.377

हर महीने कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी का पावन दिन मनाया जाता है। यह दिन प्रथम पूजनीय भगवान गणेश जी को समर्पित है। इस महीने यह दिन 14 जून, दिन सोमवार यानि आज है। इसे वरद विनायक चतुर्थी भी कहा जाता है। भगवान जी से अपनी मनोकामना की पूर्ति के आशीर्वाद को वरद कहा जाता है। मान्यता है कि इस दिन गणेश जी का व्रत व कुछ अचूक उपाय करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। जीवन की समस्याएं दूर होकर तरक्की के रास्ते खुलते हैं। चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में...

वास्तुदोष होगा दूर

इस शुभ दिन पर घर के पूजा स्थल में क्रिस्टल से बने गणेश जी की मूर्ति स्थापित करें। इससे घर का वास्तुदोष दूर होकर सकारात्मक ऊर्जा बढ़ेगी।

PunjabKesari

धन संबंधी विवाद से मिलेगा छुटकारा

विनायक चतुर्थी के शुभ दिन पर प्रथम पूजनीय गणेश जी को चांदी का चौकोर टुकड़ा चढ़ाएं। इससे संपत्ति से जुड़े वाद- विवाद सुलझ सकते हैं। ऐसे में परिवार में सुख, शांति बनी रहेगी। 

सुख-समृद्धि के लिए

इस शुभ दिन पर घर के मुख्य द्वार पर आम, पीपल या नीम से निर्मित गणेश की जी मूर्ति लगाएं। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करेगी और घर में सुख-समृद्धि, शांति व खुशहाली का वास होगा।

मिलेगी मानसिक शांति

विनायक चतुर्थी के शुभ दिन पर गणपति बप्पा को शतावरी अर्पित करें। यह एक तरह की जड़ी-बूटी होती है जो गणेश जी को अतिप्रिय है। इससे मानसिक कष्टों से मुक्ति मिलेगी और घर में शांति का वास होगा।

PunjabKesari

अन्न व धन की बनी रहेगी बरकत

इस शुभ दिन पर श्वेतार्क गणेश जी के मूर्ति की पूजा करें। मान्यता है कि इससे घर में अन्न व धन की बरकत बनी रहती है। साथ ही जीवन की समस्याएं दूर होकर माना सुख की वृद्धि होती है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

static