बसंत पंचमी: राशि अनुसार जरूर करें ये उपाय, हर परेशानी होगी दूर

punjabkesari.in Friday, Feb 04, 2022 - 11:43 AM (IST)

बसंत पंचमी के शुभ दिन पर विद्या और बुद्धि की देवी सरस्वती की पूजा करने का विशेष महत्व है। मान्यता हैं कि इस दिन मां सरस्वती की पूजा करने से ज्ञान में वृद्धि होती हैं। जीवन की समस्याएं दूर होकर सफलता के रास्ते खुलते हैं। इस साल यह शुभ पर्व 5 फरवरी को पड़ रहा हैं। ज्योतिषशास्त्र अनुसार, इस दिन राशि से जुड़े कुछ उपाय करने से शुभ रहेगा। चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

मेष- इस राशि को लोग बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर सरस्वती कवच का पाठ करें। इससे आपकी एकाग्रता शक्ति बढ़ेगी और बुद्धि का विकास होगा।

 

वृषभ- इस राशि के लोग देवी मां की कृपा पाने के लिए उन्हें सफेद चंदन का तिलक लगाकर सफेद फूल चढ़ाएं। इस उपाय को करने से आपके ज्ञान में वृद्धि होगी।

PunjabKesari

मिथुन- इस राशि के लोग अपनी मनोकामना बोलते हुए मां सरस्वती को हरे रंग की कलम अर्पित करें।

 

कर्क- इस राशि के लोग बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को खीर का भोग लगाएं। खासतौर पर संगीत की विधा से जुड़े लोगों को यह उपाय करने से लाभ होगा।

 

सिंह- जो लोग विदेश जाकर पढ़ाई करने की इच्छा रखते हैं वे इस शुभ दिन पर मां सरस्वती की पूजा दौरान गायत्री मंत्र का करीब 27 बार जाप करें।

 

कन्या- इस राशि के जातक छोटे बच्चों को पढ़ाई से जुड़ी सामग्री उपहार के तौर पर दें। इससे उनकी पढ़ाई में आ रही बाधा दूर होगी।

 

तुला- इस शुभ दिन पर किसी ब्राह्मण को सफेद वस्त्र दान करें। छात्र द्वारा इस उपाय को करने से उन्हें वाणी की समस्या दूर होगी।

PunjabKesari

वृश्चिक- सरस्वती पूजा के दिन मां की आराधना करें। इसके साथ ही देवी मां को लाल रंग की कलम चढ़ाएं। ऐसा करने से याद्दाश्त संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।  

 

धनु- बसंत पंचमी के शुभ दिन पर मां को पीले रंग की मिठाई अर्पित करें। इससे आपके निर्णय लेने की क्षमता का विकास होगा। इसके साथ ही उच्च शिक्षा की कामना करने वाली की इच्छा पूरी होगी।

 

मकर- इस दिन गरीब, बेसहारा व्यक्ति को सफेद रंग का अनाज दान दें। धार्मिक मान्यता अनुसार, इससे ज्ञान व बुद्धि में विकास होता हैं।


कुंभ- बसंत पंचममी के दिन गरीब बच्चों को पढ़ाई से संबंधी चीजें दान करें। मान्यता है कि मां सरस्वती की असीम कृपा बनी रहती है।

 
मीन- इस शुभ दिन पर कन्याओं को पीले रंग के कपड़े दान करें। मान्यता है कि इससे करियर में आने वाली परेशानियां दूर होती हैं।

pc: abp news

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static