घटेगा नहीं, बढ़ जाएगा वजन अगर खाएंगे हैल्दी समझी जाने वाली ये चीजें

punjabkesari.in Friday, Jul 02, 2021 - 11:07 AM (IST)

वजन घटाने के लिए लोग मसालेदार, ऑयली व जंक फूड्स का सेवन छोड़ हैल्दी डाइट की ओर ध्यान देते हैं। कुछ लोग तो इसके लिए कार्ब डाइट, कीटो डाइट, इंटरमिटेंट फास्टिंग का भी सहारा लेती हैं। इस चक्कर में वो फ्रूट जूस, जिलेटो,, प्रोटीन शेक जैसी कई हैल्दी समझे जाने वाली चीजें अपनी डाइट के साथ जोड़ लेते हैं जो मोटापा कम नहीं होने देती। ऐसे में आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें डाइटिंग के दौरान भूलकर भी नहीं खाना चाहिए, नहीं तो इससे आपका वजन कभी कम नहीं होगा।

फ्रूट जूस

वजन घटाने के लिए लोग जब चाय-कॉफी छोड़ते हैं तो वह जूस को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं, खासकर गर्मियों में। बेशक जूस शरीर के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसमें शुगर व कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। वहीं, मार्केट में मिलने वाले जूस में कई तरह के प्रिजर्वेटिव व ऐडिड शुगर होती है, जो आपके वेट लूज प्रक्रिया में बाधा डाल सकती है।

PunjabKesari

पिटा चिप्स

अगर आपको लगता है कि ये चिप्स आपका वजन घटाने में मदद करेंगे तो बता दें ये ज्यादातर परिष्कृत अनाज से बने होते हैं। इससे वजन घटना नहीं बल्कि बढ़ जाता है और साथ ही डायबिटीज व दिल के रोगों का खतरा भी बढ़ता है।

न्यूट्रिशन बार

चाव से खाई जाने न्यूट्रिशन चॉकलेट बार में कैलोरी और वसा बहुत अधिक मात्रा में होती है। वजन घटाने के लिए इन्हें खाने की बजाए कटी हुई सब्जियां और फल खाने पर ध्यान दें।

सिजनिंग साल्ट

जब कम कैलोरी वाले सुपरफूड भोजन का स्वाद बढ़ाने की बात आती है तो ज्यादातर लोग सिजनिंग साल्ट का सहारा लेते हैं। मगर, इनमें सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है और हर दिन इनका इस्तेमाल उच्च रक्तचाप की समस्या पैदा कर सकता है। इसलिए, पकवान का स्वाद बढ़ाने के लिए ताजी जड़ी-बूटियों का यूज करें।

PunjabKesari

मल्टीग्रेन ब्रेड

ज्यादातर लोग वजन घटाने के लिए सफेद ब्रेड से बचते हैं और उन्हें हफ्ते में दो मल्टीग्रेन ब्रेड खाने में कोई समस्या नहीं होती। मगर, ज्यादातर मल्टीग्रेन ब्रेड मैदा से भी बने होते हैं इसलिए इसे खरीदने और शामिल करने से पहले सामग्री लेबल पर ध्यान जरूर दें।

कलर्ड स्पोर्ट्स ड्रिंक

अच्छी कसरत के बाद प्यास लगना स्वाभाविक है लेकिन अगर आप प्यास बुझाने के लिए कलर्ड स्पोर्ट्स ड्रिंक लेने की आदत है तो उसे छोड़ दें। इसे पानी, नींबू पानी, स्मूदी के साथ स्विच करें।

चिया सीड्स

चिया सीड्स वैसे तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं लेकिन इसमें कैलोरी बहुत अधिक मात्रा में होती है। ऐसे में अगर आप इसे हर दिन बहुत ज्यादा खाते हैं तो आपका वजन बढ़ जाएगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static