Pregnancy में इन 5 फूड्स से बना लें दूरी, बच्चे को हो सकता है नुकसान

punjabkesari.in Wednesday, Jan 04, 2023 - 12:46 PM (IST)

प्रेग्नेंसी का समय बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान क्या चीजें खानी होती हैं और क्या नहीं इसके बारे में पहली बार मां बन रही औरतों को पता नहीं होता। खासकर ठंड के दिनों में कुछ ऐसे मौसमी फल होते हैं जिन्हें खाना बहुत जरूरी माना जाता है, क्योंकि इनका संबंध बच्चे के विकास से भी होता है, जिसके बारे में हर प्रेग्नेंट महिला को पता होना चाहिए? आइए, जानते हैं कि कौन-से ऐसे फल और सब्जियां हैं, जिन्हें ठंड में खाने से बचना चाहिए।

शतावरी 

शतावरी को बहुत ही उपयोगी माना जाता है। यह फोलिक एसिड और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है, अक्सर इसे हम सूप को टेस्टी बनाने में प्रयोग करते हैं। इसका रंग हल्का हरा होता है और प्रेग्नेंसी के दौरान हल्की हरी सब्जियां नहीं, बल्कि गहरे हरे रंग की सब्जियां खानी चाहिए।

PunjabKesari

मीठा

देखा गया है कि जो प्रेग्नेंट महिलाएं ज्यादा शक्कर खाती हैं, उनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है। कुछ पल के लिए अगर आपको मीठा खाने का मन हो तो थोड़ा सा मीठा खा कर आप अपने मन को शांत कर सकता है, पर यह आपके लिए सुरक्षित नहीं है।

PunjabKesari

​दूध से बनी चीजें

प्रेग्नेंसी के दौरान दूध और दूध से बनी चीजें बहुत ही फायदेमंद होती हैं। जो शरीर को ताकत देती हैं, लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि ठंड के दिनों में दूध से बनी चीजें सर्दी-खांसी और जुकाम का कारण बन सकती हैं। कभी-कभी इन से पेट की समस्याएं भी हो सकती हैं, इसलिए दूध से बनी चीजें बहुत ज्यादा मात्रा में प्रयोग नहीं करनी चाहिए। थोड़ी-थोड़ी मात्रा में दूध लेने से कोई परेशानी नहीं होगी, इसलिए ठंड के दिनों में इसका ध्यान रखना चाहिए।

PunjabKesari

तला हुआ खाना

प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत ज्यादा तला हुआ खाना नहीं खाना चाहिए। हल्का-फुल्का और जल्दी पचने वाला खाना खाना चाहिए ताकि किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो। ज्यादातर देखा जाता है कि तला-भुना खाने से प्रेग्नेंसी में कई महिलाओं को शुगर की समस्या हो जाती है। इसलिए तेल में तला हुआ खाना कम खाएं। अगर बात प्रेग्नेंट महिलाओं की हो तो इसमें और भी ज्यादा सावधानी रखने की जरूरत है।

PunjabKesari

अल्कोहल

सभी को पता होता है कि अल्कोहल प्रेगनेंसी के दौरान अच्छा नहीं होता, इससे कुछ परेशानियां भी हो सकती हैं। यह बच्चे के विकास में भी प्रभाव डाल सकता है, पर कुछ महिलाएं जिन्होंने प्रेगनेंसी के दौरान अल्कोहल लेना बंद कर दिया, उन्हें ठंड के दौरान एक-दो घूंट लेने से कोई परेशानी नहीं होगी।लेकिन इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। ज्यादा मात्रा में पानी पीने से शरीर में गए विषैले पदार्थ बाहर हो जाते हैं।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static