क्या तुम भी बच्चा होने के बाद....? Pregnant महिलाओं को भूलकर भी ना करें ये 6 सवाल

punjabkesari.in Monday, May 22, 2023 - 05:54 PM (IST)

प्रेग्नेंट महिलाओं को उनके आसपास के लोग बहुत सी सलाह देते रहते हैं। लोग उनके बढ़ते पेट, खानेपीने और उठने-बैठने को लेकर चिंतित रहते हैं। आपको बता दें कि हर किसी की बात को बहुत ज्यादा गंभीरता से लेने की जरूरत नहीं है। जरूरी नहीं है कि जो सुझाव, बात या सवाल वो कर रहे हैं वो सही ही हो। हम आपको दस ऐसी बातें बता रहे हैं, जिन्हें उसके दोस्त, रिश्तेदार या आसापास के लोग कह सकते हैं।

प्रेग्नेंट महिलाओं से कभी ना कहें ये बातें

वजन को लेकर बात

आपका पेट दिख रहा है? क्या जुड़वा बच्चा होने वाला है? तुम तिमाही में ज्यादा भारी लग रही हो। इतना वजन सही नहीं है। इस तरह की बातों बिल्कुल ना करें। प्रेग्नेंसी में महिलाओं वैसे ही emotionally vulnerable होती हैं और उनमें थोड़ी आत्मविश्वास की कमी होती है तो ऐसी बातें उन्हें ठेस पहुंचा सकती हैं।

बच्चे को लेकर भविष्यवाणी करना

कई लोग बच्चे के जेंडर को लेकर भविष्यवाणी करते हैं और पेट छी कर बताते हैं कि की लड़का होगा या लड़की। ऐसी बातें महिला के लिए बहुत पर्सनल होती हैं, तो ऐसी बातें कहकर उन्हें  uncomfortable ना करें।

PunjabKesari

खाने को लेकर रोक-टोक

आपको पिज्जा, पेस्ट्री, अचार और चाइनीज नहीं खाना चाहिए। जाहिर सी बात है कि ऐसी अवस्था में महिलओं को अहेल्दी जंक फूड खाने का ज्यादा मन होता है, तो ऐसी बातें करके उनपर रोक-टोक ना लगाएं।

PunjabKesari

बेबी  Planning 

क्या तुमने प्रेग्नेंसी की प्लानिंग की थी?  क्या तुम्हारे पति खुश हैं?  क्या तुम इसके लिए तैयार थी?  ऐसे सवाल करके आप महिला की पर्सनव स्पेस में घुसने की कोशिश कर रहे हैं। बेबी प्लानिंग पूरी तरह से उनका निजी मामला है तो ऐसे सवाल करने से बचें।
डॉक्टर recommend करना

क्या तुम्हारा डॉक्टर अच्छा है? कई लोग ऐसा कह सकते हैं कि जहां तुम दिखा रही हो वो डॉक्टर अच्छा नहीं है तुम्हे फलां डॉक्टर को दिखाना चाहिए। कृपया करके कोई डॉक्टर प्रेग्नेंट महिला को recommend ना करें। एक होने वाली मां अपने होने वाले बच्चे की भलाई के लिए क्या सही है, वो बेहतर समझ सकती है। ऐसे सवाल करके आप उनकी काबिलयत पर शक कर, उन्हें ठेस पहुंचा रही हैं।

PunjabKesari

जॉब के बारे में पूछना

क्या तुम फिर जॉब ज्वाइन करोगी? वास्तव में ये उनका पर्सनल मामला होता है तो इस तरह के सवाल ना ही करें,क्योंकि आप उनका खर्च नहीं उठा रहे।  

ज्यादातर लोग प्रेग्नेंसी की अवस्था में महिलाओं से ऐसे सवाल पूछते है जिससे उनका  कॉन्फिडेंस  लूज होता है, इसलिए सोच-समझकर ही बात करें, जिससे उन्हें ठेस ना पहुंचे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

static