मलाई से करें फेशियल, डल स्किन भी दिखेगी नेचुरल ग्लोइंग

punjabkesari.in Friday, Feb 12, 2021 - 01:31 PM (IST)

चेहरे की सुंदरता बरकरार रखने के लिए स्किन की अच्छे से केयर करनी पड़ती है। नहीं तो चेहरा डल, ड्राई व समय से पहले ही बूढ़ा नजर आने लगता है। ऐसे में मेकअप करने पर भी चेहरे की खूबसूरती निखर कर नहीं आती है। असल में, शरीर की तरह स्किन को भी पोषण की जरूरत होती है। इसके लिए समय-समय पर चेहरे पर फेशियल करना बेस्ट ऑप्शन हैं। मगर पार्लर से फेशियल करवाने से कैमिकल्स प्रॉडक्ट्स से साइड इफेक्ट होने का खतरा रहता है। इसके साथ ही इसमें ज्यादा खर्च भी करना पड़ता है। ऐसे में आप चाहे तो घर पर आसानी से मलाई की मदद से फेशियल कर सकती है। जी हां, पोषक गुणों से भरपूर मलाई स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करके चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने में मदद करती है। तो चलिए जानते हैं इससे स्टेप बॉय स्टेप फेशियल करने का तरीका...

स्टेप 1- स्क्रबिंग 

इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच चावल का आटा, 2 बड़े चम्मच मलाई मिलाएं। फिर इससे चेहरे पर गर्दन पर हल्के हाथ से 5 मिनट तक मसाज करें। नाक व गर्दन आदि जगह पर डेड स्किन सैल्स ज्यादा होने से यहां पर थोडे़ ज्यादा प्रेशर से मसाज करें। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर लें। 

PunjabKesari


इससे डेड स्किन सैल्स साफ होकर नई त्वचा आने में मदद मिलती है। स्किन को गहराई से पोषण मिलने के साथ इसमें लंबे समय तक नमी बरकरार रहेगी। ऐसे में ड्राई व डल स्किन की परेशानी दूर होकर चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व जवां नजर आएगा। 

स्टेप 2- मसाज

स्क्रबिंग के बाद स्किन को पोषित व मुलायम करने के लिए मसाज की जाती है। इसके लिए एक कटोरी में 3 बड़े चम्मच मलाई, चुटकीभर हल्दी व 1 छोटा चम्मच बेसन मिलाएं। फिर सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे इससे चेहरे व गर्दन की हल्के हाथों से मसाज करें। हाथों को ऊपर की ओर करते हुए मसाज करें। इससे त्वचा में कसाव आएगा। ऐसे में झुर्रियों की परेशानी दूर होगी। 5-7 मिनट के बाद इसे गीले कपड़े से पोंछ लें। आप चाहे तो ताजे पानी से मुंह भी धो सकते हैं। 

PunjabKesari


इससे स्किन को गहराई से पोषण मिलने के साथ नमी मिलेगी। ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने में मदद मिलेगी। साथ ही ड्राई स्किन, झुरियों की समस्या दूर होकर चेहरा ग्लोइंग, मुलायम, जवां व खिला-खिला नजर आएगा। 

स्टेप 3- फेस पैक

फेशियल का आखिरी व सबसे अहम हिस्सा फेसपैक होता है। इससे स्किन पर जमा गंदगी साफ होकर चेहरा साफ और निखरा नजर आता है। मलाई से फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरी में 1-1 बड़ा चम्मच मलाई और शहद मिलाएं। तैयार फेसपैक को चेहरे पर गर्दन पर लगाकर करीब 10 मिनट तक छोड़ दें। बाद में इसे ताजे पानी से साफ करके चेहरे को कॉटन के कपड़े से टैप करते हुए सुखाएं। 

PunjabKesari


इससे चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, पिंपल्स, झाइयां, झुर्रियां आदि दूर होकर चेहरे पर नेचुरल ग्लो आएगा। इसके अलावा टैनिंग, रैशेज की समस्या दूर होकर चेहरा साफ, मुलायम, जवां और फ्रेश दिखाई देगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static