Holi 2022: होली की मस्ती के बीच रहें फिट, इन 8 आसान तरीकों से करें बॉडी डिटॉक्‍स

punjabkesari.in Monday, Mar 14, 2022 - 09:49 AM (IST)

होली का त्यौहार आने में बस कुछ समय ही बाकी है। गुजिया, समोसे, खीर, कुल्फी, पकौड़े, ठंडाई और भांग के बिना होली का त्यौहार अधूरी माना जाता है लेकिन कुछ लोग फिटनेस की चिंता में इस फेस्टिवल को सही से एंजॉय नहीं कर पाते। मगर, अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि हम आपको बॉडी को डिटॉक्स करने के कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिससे आप होली के साथ अपनी फिटनेस को भी मेंटेन कर पाएंगे।

भरपूर पानी पिएं

शरीर को डिटॉक्‍स करने का सबसे बढ़िया तरीका है पानी। एक्सपर्ट एक दिन में कम से कम 8-9 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। पानी शरीर के विषाक्त पदार्थों को सिस्टम से बाहर निकालने में मदद करता है और किडनी को फिल्टर भी करता है।

PunjabKesari

डिटॉक्स ड्रिंक पीएं

अगर आपको पानी का स्वाद फीका लगता है या ज्यादा पानी नहीं पी पाते तो डिटॉक्स ड्रिंक आपके लिए बढ़िया ऑप्शन है। इसके लिए आप पानी में ऑरेंज स्‍लाइस, चुटकीभर दालचीनी, नींबू पुदीने की पत्तियां, धनिया पत्ती, चुकंदर या पालक के पत्ते मिला सकते हैं।

होली के बाद फास्टिंग 

फास्टिंग यानि उपवास करते समय पाचन तंत्र को आराम मिलता है और शरीर हीलिंग के लिए ऊर्जा कायूज करता है। इसके लिए आप हफ्तेभर में 1 दिन या महीने में 4 दिन उपवास कर सकते हैं।

ऑयल पुलिंग

तेल से कुल्ला करना एक माउथ क्लींजर के रूप में काम करता है। इसके लिए सुबह नारियल या कोई भी एक चम्मच तेल को मुंह में 5 से 20 मिनट घुमाएं और फिर कुल्‍ला करें। ध्‍यान रखें तेल को निगले नहीं। यह शरीर में बनने वाले विषाक्त पदार्थों का खात्म करता है और पेट को भी स्वस्थ रखता है। 

PunjabKesari

फलों का सेवन करें

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए अपनी डाइट में सेब, अंगूर, अमरूद, स्ट्रॉबेरी जैसे फलों को शामिल करें। इसके अलावा आप फलों का सलाद या जूस बनाकर भी ले सकते हैं।

ताजा सब्जियों का जूस

सब्जियों का सेवन अधिक करें। साथ ही आप वेजिटेबल जूस, स्मूथी या सलाद भी ले सकते हैं। गाजर, चुकंदर जैसी सब्जियों का सेवन ना सिर्फ पेट को स्वस्थ रखता है बल्कि इससे बॉडी भी डिटॉक्स होती है।

अच्छी नींद लें

सोते समय बॉडी रिलैक्स होती है और शरीर कोशिकाओं की मरम्मत करता है। वहीं, जब आप अच्छी और भरपूर नींद लेते हैं तो शरीर के बहुत सारे विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसके लिए करीब 6.5 घंटे से 7 घंटे की नींद पर्याप्त है।

योगासन करें

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए कुछ योगासन, प्राणायाम करें। इसके लिए आप सूर्य नमस्कार, शलभासन, अधोमुखश्वानासन, नौकासन, मलासन, भुजांगसन करें।

PunjabKesari

तो इस बार होली के मौके पर पकवानों से पूरी तरह दूरी न बनाएं बल्कि स्मार्ट ईटिंग करके खुद को फिट रखें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static