तैमूर अली खान की डायटीशियन ने दिए बच्चों में अच्छी आदतें डालने के टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Dec 09, 2020 - 02:53 PM (IST)

रुजता दिवेकर बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री करीना कपूर खान और उनके बेटे तैमूर अली खान की डायटीशियन है। इसके साथ ही वे खुद भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में सेहत को बरकरार रखने के लिए आए दिन अपनी वीडियोज शेयर करती रहती है। उनके मुताबिक बच्चों को फिट एंड फाइन रखने के लिए हैल्दी डाइट के अच्छी आदतें सिखाना भी बेहद जरूरी है। तो चलिए जानते हैं उन आदतों के बारे में...

PunjabKesari

​खेलना जरूरी

आजकल के बच्चे घंटों टी.वी., मोबाइल फोन के साथ समय बिताते हैं। इससे आंखे खराब होने के साथ शरीर का विकास होने में बाधा होती है। ऐसे में इसके लिए जरूरी है कि बच्चे खेलने में अपना ध्यान लगाएं। ऐसे में पेरेंट्स का फर्ज बनता है कि वे उन्हें घर के बाहर पार्क में लेकर जाएं। उन्हें अलग-अलग गेम्स के बारे में बताएं। इससे मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आने के साथ उनके दिमाग में भी विकास होगा। रुजता दिवेकर के अनुसार, रोजाना 1 घंटे के लिए बच्चों को जरूर खेलना चाहिए। 

PunjabKesari

हर ​मौसम में खेलना सिखाएं

अक्सर पेरेंट्स ज्यादा गर्मी व ठंड होने के कारण बच्चे को घर से बाहर जाने नहीं देते हैं। मगर ऐसा करना गलत है। असल में, बच्चे को हर मौसम में बाहर खेलने भेजें। बस इस बात का खास ध्यान रखें कि उन्हें मौसम के हिसाब से ही कपड़े पहनाएं। इससे बच्चे का मानसिक व शारीरिक रूप से विकास होने में मदद मिलेगी। 

प्रोसेस्‍ड फूड से रखें परहेज 

बच्चों को खाने के मामले में सही व गलत की पहचान करवाएं। उन्हें बताएं कि हरी सब्जियां, दाल व ताजा खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा उन्हें समझाएं कि प्रोसेस्ड, पैकेज्ड व जंक फूड खाने में भले ही टेस्टी हो मगर यह सेहत के लिए हानिकारक होता है। इसके अलावा अगर फिर भी आपके बच्चे इसे खाने की जिद्द करते हैं तो महीने में 1 बार उन्हें घर पर ताजी सब्जियों व मेयोनीज से न्यूडल व बर्गर बना कर खिलाएं। 

PunjabKesari

​अपने साथ किचन का काम सिखाएं

बच्चे खाने को लेकर बहुत ही चूजी होते हैं। ऐसे में जब भी सब्जी खरीदने जाएं तो उन्हें साथ लेकर जाएं। साथ ही बच्चों को सब्जियों से मिलने वाली गुणों के बारे में बताएं। इसके अलावा हो सके तो उनसे किचन का काम करने में मदद लें। आप उनसे बेकिंग या बिना गैस इस्तेमाल सैंडविच बनवा सकती है।

PunjabKesari

योगा व ​एक्‍सरसाइज भी जरूरी

सेहतमंद रहने के लिए अच्छा खाने के साथ योगा व एक्सरसाइज करना भी बेहद जरूरी है। इस पर रुजता दिवेकर का कहना है कि आप अपने बच्चों को एरोबिक्‍स और जिमनास्टिक सिखा सकते हैं। इसके साथ ही बहुत-सी बैलेंसिंग एक्‍सरसाइज हैं जो बच्‍चे के शरीर को एकदम फिट रखने में मदद करती है। आप चाहे तो उन्हें आसान से योगा भी सिखा सकती है। इससे बच्चे का शारीरिक व मानसिक रूप से बेहतर विकास होने में मदद मिलेगी। साथ ही बच्चे का चिड़चिड़ापन दूर होकर वह खुश रहना सिखेगा। 

​टी.वी. देखने का टाइम करें सेट 

बच्चों को बचपन से ही समय की कद्र सिखाना बेहद जरूरी है। अक्सर बच्चे टी.वी. व मोबाइल फोन को घंटों पकड़े रखते हैं। मगर इससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में समय की अहमियत बताते हुए टी.वी. देखने का समय तय करें। इसलिए उन्हें 1 दिन में सिर्फ 30 मिनट ही  टी.वी. व मोबाइल फोन इस्तेमाल करने दें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static