तानाशाह किम जोंग ने अपनी पत्नी के लिए भी बना रखे है नियम

punjabkesari.in Monday, Apr 27, 2020 - 12:45 PM (IST)

आज कल मीडिया की सुर्खियों में उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन छाए हुए है। किम की मौत और जिंदगी में अभी अटकलें तो साफ नही हुई है। ऐसे में सुर्खियों में छाए किम के बारे में तो सब जानते है कि वह कितने बड़े तानाशाह है लेकिन क्या आप उनकी पत्नी रि सोल जू के बारे में जानते है? देखा जाए तो तानाशाह किम के नियमों की पालना करना बेहज जरूरी है। उन्होंने नागरिकों के लिए बेहद अलग नियम बनाए है जिन्हें मानना अनिवार्य है ऐसे में उनकी पत्नी को भी कुछ ऐसे नियम है जो मानने पड़ते है तो चलिए आपको बताते है।

PunjabKesari

1. भारत जैसे देश की बात करें तो यहां महिलाओं को शादी के बाद पति का उपनाम अपनाने की परंपरा है लेकिन उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की पत्‍नी को शादी के बाद अपना पूरा नाम बदलना पड़ा और अपना जन्म नाम छोड़ किम जोंग ने पत्‍नी को रि सोल जू नाम दिया था। 

2. उत्तरी कोरिया की पहली महिला को  हर समय पब्लिक अपीयरेंस देने की इजाजत नही है। वह केवल स्पेशल अपीयरेंस की ही अनुमति है। 

3. रि सोल जू को हाई सिक्‍योरिटी के बीच रखा जाता है और उनकी हर गतिविधि पर नजर रखी जाती है। सुरक्षा के दौरान इस बात का खास ध्‍यान रखा जाता है कि वह किसी से बातचीत न करें। 

4. सभी देशों में फर्स्‍ट लेडी को किसी भी शोक स्‍थल में जाने की अनुमति नहीं दी जाती लेकिन किम जोंग ने अपनी पत्‍नी रि सोल जू को इसकी अनमुति दी है। 

5. रि सोल जू को कहीं भी अपनी मर्जी से जाने की इजाजत नहीं है। यहां तक कि उनकी अकेले की ऑफिशल ट्रिप्स भी न के बराबर होती हैं। उन्हें हमेशा पति किम जोंग उन के साथ ही देखा जाता है। 

PunjabKesari

6. कहा जाता है कि रि सोल जू तीन बच्चों की मां हैं, लेकिन इस बारे में कभी भी ऑफिशल पुष्टि नहीं की गई। यह इसलिए भी कंफर्म नहीं हो सका क्योंकि रि को अपनी प्रेग्नेंसी को भी बताने की इजाजत नहीं है।

7. किम ने अपनी पत्नी के किसी भी तरह के कवरेज पर सख्त नियम बनाया हुआ है। जब तक खुद किम इजाजत नहीं देते तब तक रि के बारे में उत्तर कोरिया में न तो कहीं कुछ लिखा जा सकता है और न ही पब्लिक में उनकी तस्वीर ली जा सकती है। 

8.  यह कहा जाता है कि शादी के तुरंत बाद उन्हें बच्चा होना चाहिए। विरासत को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें बेटे को जन्म देने का दबाव भी रखा गया था। यह एक सख्त नियम है जो कि फॉलो करना जरूरी है।

9. फर्स्ट लेडी होने के नाते एक नियम जो उनके लिए स्ट्रिक्ट हैं कि वह पब्लिक में ज्यादातर फॉर्मल स्टाइल की स्कर्ट, टॉप और जैकेट में नजर आ सकती हैं। स्कर्ट की लेंथ हमेशा घुटने तक या उसके नीचे होती है। अगर रि ड्रेस भी पहनती हैं तो उसका स्टाइल फॉर्मल टच के साथ ही होता है।

PunjabKesari

तानाशाह किम ऐशो आराम की जिंदगी जीते है लेकिन तानाशाही उनके खून में है। लोगों को अपने नियम मनवाना और अपनी मनमानी से फैसला करना तो उनकी आदत है वहीं उनकी पत्नी को भी ये कुछ सख्त नियम फॉलो करने पड़ते है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static