कोरोना के खिलाफ ''रक्षा कवच'' बन रहा डेंगू, मरीजों को दे रहा है एंटीबॉडी

punjabkesari.in Tuesday, Sep 22, 2020 - 04:18 PM (IST)

जहां एक तरफ कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कहर मचा रखा है वहीं इन दिनों लोग डेंगू फीवर की चपेट में भी आ रहे हैं। मगर, चौकाने वाली बात यह है कि डेंगू कोरोना वायरस के खिलाफ रक्षा कवच की तरह काम कर रहा है। ऐसा हम नहीं बल्कि हाल ही में हुए शोध का कहना है।

कोरोना के खिलाफ 'रक्षा कवच' बन रहा डेंगू

दरअसल, ब्राजील में हुए एक शोध के अनुसार, डेंगू बुखार कोरोना महामारी से बचाव में मददगार साबित हो सकता है। डेंगू की चपेट में आए लोगों के शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ रही है, जो कोरोना से जूझने में मददगार साबित हो सकता है। आंकड़ों के मुताबिक भी जिन देशों में इस साल डेंगू का प्रकोप रहा, वहां कोरोना संक्रमण के मामले कम हो गए हैं।

PunjabKesari

डेंगू मरीज में बन रही खास एंटीबॉडी

ड्यूक यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मिगुएल निकोलेलिस की रिसर्च के मुताबिक, डेंगू बुखार में मरीज के शरीर में बनने वाली एंटीबॉडीज कोरोना से लड़ने में कारगार साबित हो रही है। अगर शोध सफल हुआ तो डेंगू के लिए बनाई गई वैक्सीन कोरोना से काफी हद तक सुरक्षा दे सकती है। ऐसे मामले लैटिन अमेरिका, एशिया और प्रशांत महासागर अधिक सामने आए हैं।

PunjabKesari

लोगों को दे रहा खास एंटीबॉडी

शोधकर्ताओं का कहना है कि जिन मरीजों के खून में डेंगू एंटीबॉडी है उनके कोरोना एंटीबॉडी टेस्ट गत तरीके से पॉजिटिव आ रहे हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर किसी व्यक्ति को पहले डेंगू हो जाए तो उसके शरीर में ऐसी एंटीबॉडी विकसित हो जाएंगे जो कोरोना संक्रमण से लड़ने में मदद करेगी। हालांकि दोनों बीमारियों के बीच का संबंध पता लगाने के लिए ज्यादा स्टडी किए जाने की जरूरत है।

ब्राजील में सबसे ज्यादा केस

रिसर्च के मुताबिक, ब्राजील के कुछ हिस्सों में कोरोना के मामलों में उस समय काफी कमी आई जब वहां डेंगू फैला। डेंगू फैलने के बाद कम्यूनिटी ट्रांसमिशन फैलने में काफी समय लगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static