बर्ड फ्लू का कहरः अब दिल्ली के होटल नहीं परोस सकेंगे चिकन, नगर निगम ने लगाया प्रतिबंध

1/14/2021 12:51:26 PM

बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे ने लोगों के साथ-साथ देश की चिंता भी बढ़ा दी है। एक तरफ कोरोना के कारण लोग जान गवा रहे हैं और इससे संक्रमित हो रहे हैं वहीं अब बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ता जा रहा है। इसके संकट से बचने के लिए सरकार की तरफ से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। कईं राज्यों में इस फ्लू के कारण अलर्ट भी जारी कर दिया गया है तो वहीं अब  राजधानी दिल्ली में नगर निगम ने इस संकट पर काबू पाने के लिए काम करना शुरू कर दिया है। 

नहीं मिलेगा चिकन 

PunjabKesari

दरअसल लगातार बढ़ते फ्लू को रोकने के लिए अब चिकन और अंडे पर रोक लगा दी है। जी हां नगर निगम ने होटल और रेस्टोरेंट्स में चिकन और अंडे सर्व करने पर रोक लगा दी है। इस संबंध में एक आदेश भी जारी किया गया है और उसमें साफ साफ यह बात कही गई है कि दिल्ली में किसी भी होटल या रेस्टोरेंट में चिकन या अंडा सर्व नहीं किया जाएगा और अगर ऐसा होता हुआ पाया गया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

दिल्ली में बढ़ रहा खतरा 

दिल्ली में बर्ड फ्लू के खतरे से निपटने के लिए नगर निगम की ओर से यह आदेश दिए गए हैं। और आदेश में यह भी कहा गया कि अगर कोई मुर्गे, मुर्गियां या फिर प्रोसेस चिकन को स्टोर करता है तो उनका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं दिल्ली में पॉल्ट्री मार्केट को भी बंद कर दिया गया है।


जारी की गई एडवाइजरी 

इसे लेकर एक एडवायजरी भी जारी की गई जिसके अनुसार उत्तरी और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के अधीन आने वाली सभी मीट की दुकानों, मीट की प्रोसेसिंग इकाइयों और किसी भी अन्य स्थान पर जीवित मुर्गा और मुर्गियां इत्यादि रखने और उनकी खरीद-बिक्री करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस एडवायजरी को लेकर यह भी कहा गया है कि यह आदेश जनहित को ध्यान में रखते हुए जारी किया गया है इसलिए इसका पालन करना जरूरी है और अगर कोई इसका पालन नहीं करेगा तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। नगर निगम ने सभी होटल व रेस्टोरेंट संचालकों को यह आदेश दिया है कि पोल्ट्री उत्पाद या अंडे ना परोसें ।

PunjabKesari

इन राज्यों में हुई बर्ड फ्लू की पुष्टि 

आपको बता दें कि अभी तक उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश और केरल समेत देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। जिसके बाद केंद्र सरकार और राज्य सरकारें अलर्ट हो गई हैं।


Janvi Bithal

Recommended News