अमेरिकी महिला की आंख से निकली 3 जिंदा मक्खी, दिल्ली के डॉक्टरों ने 15 मिनट में किया ऑपरेशन

punjabkesari.in Wednesday, Feb 23, 2022 - 05:17 PM (IST)

अमेज़न के जंगल अपनी खूबसूरत और कई कीड़े-मकौड़े व जीव जन्तुओं के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। अमेजन के जंगलों की सैर करने के लिए कई टूरिस्ट वहां जाते हैं लेकिन हाल ही में एक महिला को जंगलों की सैर करना तब भारी पड़ गया जब उसकी आंख में मक्खियों ने अपना घर बना लिया।

महिला की आंख से निकली 3 जिंदा ह्यूमन बॉटफ्लाइ

दरअसल, हाल ही में एक अमेरिकी महिला अमेजन के जंगलों की सैर करने निकली। वापिस लौटने पर महिला को आंखों में सूजन और लालपन की शिकायत हुई तो वह तुरंत इमर्जेंसी विभाग पहुंची। उन्होंने डॉक्टर को बताया कि उन्हें पिछले 4-6 हफ्तों से ऐसा महसूस हो रहा है जैसे उनकी आंखों में कुछ चल रहा हो।

PunjabKesari

क्या है माइएसिस इंफेक्शन?

डॉक्टर ने बताया कि उनकी आंखों में एक दुर्लभ संक्रमण हो गया, जिसे मेडिकल भाषा में माइएसिस कहा जाता है। माइएसिस एक तरह का टिश्यू इंफेक्शन है, जिसमें आंखों की ऊतकों पर संक्रमण हो जाता है। बीमारी का पता चलने के बाद वह तुरंत दिल्ली के हॉस्पिटल पहुंची।

त्वचा के अंदर पनपता है यह वायरस

माइएससि नाजुक झिल्लियों में दबकर त्वचा के अंदर पनपता रहता है। यह किसी घाव के जरिए शरीर में प्रवेश कर सकता है, जिसका समय पर इलाज ना करने पर कई तरह की परेशानियां हो सकती है। कई मामलों में यह मेनिन्जाइटिस का कारण बन सकता है, जिसकी वजह से मौत भी हो सकती है।

PunjabKesari

15 मिनट में बिना एनिस्थिसिया के हुई सर्जरी

बता दें कि इससे पहले महिला ने अमेरिका के डॉक्टरों से भी सलाह ली थी लेकिन वहां माइएसिस को नहीं निकाला गया और कुछ देर बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। दिल्ली के डॉक्टरों की टीम ने 15 मिनट में उनकी आंखों से मक्खी का लार्वा निकाल दिया। खास बात तो यह है कि उन्होंने बिना एनिस्थिसिया लगाए सर्जरी को पूरा किया।

दिल्ली के अस्पताल में उनकी सफलतापूर्वक शल्य चिकित्सा (सर्जरी) की गई। ऑपरेशन के दौरान 32 वर्षीय महिला की आंख से 2 से.मी. लंबी 3 जिंदा ह्यूमन बॉटफ्लाइ निकाली गई। यह डर्माटोबियम होमिनिस प्रजाति की मक्खी से होने वाला संक्रमण है जिसमें मक्खी का लार्वा त्वचा में प्रवेश कर जाता है। इसके कारण त्वचा में मवाद के साथ एक दर्दनाक घाव दिखाई देने लगता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static