गर्मियों में दिखने लगें ये संकेत तो समझ लें हो गई है शरीर में पानी की कमी

punjabkesari.in Saturday, May 04, 2024 - 09:31 AM (IST)

शरीर में पानी की कमी होना एक ऐसी समस्या है जो की ज्यादातर गर्मियों के मौसम में देखने को मिलती है। लेकिन इसके कारण डिहाइड्रेशन, थकान, सिरदर्द और कई समस्याएं हो सकती है। ये दिक्कत भले ही गर्मियों के दिनों में आम हो लेकिन आपको इसमें लापरवाही बिलकुल नहीं बरतनी चाहिए। डॉक्टर्स का भी कहना है की दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी पीना चाहिए। ऐसे में जरुरी है की आपको उन संकेतों के बारे में पता हो जो शरीर में पानी की कमी दर्शाते हों। ऐसे में अगर आप पहले ही सतर्क रहेंगे तो आप भी आने वाली किसी बड़ी समस्या से बच पाएंगे। 

सिरदर्द

PunjabKesari

डिहाइड्रेशन सिरदर्द और आलस्य का एक सिद्ध ट्रिगर है और यह संकेत है कि आपके शरीर को पानी की आवश्यकता है। इसके अलावा, यदि आपका शरीर निर्जलित है तो सिर में ऑक्सीजन का प्रवाह कम हो जाता है। तो अगली बार सिर में दर्द होने पर गोली लेने की बजाय थोड़ा पानी पिएं।

क्रेविंग होना

शरीर में पानी की कमी होने पर या डिहाइड्रेशन के शिकार लोगों को आम लोगों की तुलना में भूख और प्यास काफी ज्यादा लगने लगती है। ऐसे में अचानक भूख और प्यास बढ़ना भी पानी की कमी का ही संकेत देता है। हालांकि इस बारे में अभी तक पूर्ण शोध ना हो पाने के कारण कुछ अधिक नहीं कहा जा सकता है। लेकिन इतना जरूर है कि डिहाइड्रेट लोगों को नॉर्मल लोगों की तुलना में क्रेविंग अधिक होती है।

यूरिन से जुड़ी समस्याएं

यूरिन का रंग जितना अधिक हल्का और पानी जैसा होता है, उसका अर्थ होता है कि आपके शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा जा रही है। लेकिन अगर यूरिन का रंग हल्के पीले से लेकर गाढ़ा पीला है तो यह डिहाइड्रेशन का संकेत हो सकता है। डिहाइड्रेशन होने का एक संकेत यह भी होता है कि पीला यूरिन आने के बाद आपको जलन या तेज खुजली की दिक्कत हो सकती है। डिहाइड्रेशन होने पर यूरिन की मात्रा भी कम हो जाती है।

सांसों की बदबू

PunjabKesari

जब सांसों की दुर्गंध आती है तो दंत चिकित्सक के पास जाना हमेशा समाधान नहीं होता है। थूक बनाने के लिए पानी आवश्यक है, जिसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं। जब आपका शरीर खराब तरीके से हाइड्रेटेड होता है, तो बैक्टीरिया की वृद्धि अधिक होती है, जिसके परिणामस्वरूप सांसों से दुर्गंध आती है।

थकान महसूस करना

लो ब्लड प्रेशर, थकान, सर में दर्द, घबराहट और ज्यादा नींद आना भी शरीर में पानी की कमी की ओर इशारा करता है। जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है, तो मस्तिष्क में ऑक्सीजन और रक्त दोनों का संचार कम हो जाता है, जिससे सुस्ती और थकान दोनों होती है।

कब्ज

पानी पेट के मार्ग को साफ रखता है और कब्ज को रोकने में मदद करता है। यदि आपका शरीर ठीक से हाइड्रेटेड नहीं है तो उल्टी या दस्त होने पर कब्ज की संभावना अधिक होती है। एसिड रिफ्लक्स और नाराज़गी भी डिहाइड्रेशन के परिणाम हैं।

त्वचा पर ड्रायनेस

शरीर में पानी की कमी होने पर स्किन में रूखापन आने लगता है। जिसके कारण त्वचा पर रैशेज, खुजली और होंठों पर डेड स्किन सेल्स में भी इजाफा होने लगता है।

मांसपेशियों और जोड़ों का दर्द

PunjabKesari

शरीर के जोड़ों का एक अनिवार्य भाग होने के कारण, पानी की कमी के कारण जोड़ एक-दूसरे से टकराते और रगड़ते हैं, जिससे जोड़ों में दर्द होता है। मांसपेशियों के मामले में, डिहाइड्रेशन मांसपेशियों के संकुचन का कारण बन सकता है जो दर्द का कारण बनता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static