Skin Care: चेहरे पर इन विटामिन्स की Deficiency बढ़ा सकती है दाग-धब्बे

punjabkesari.in Wednesday, Dec 21, 2022 - 11:17 AM (IST)

धूल, मिट्टी, प्रदूषण के अलावा त्वचा पर विटामिन्स, मिनरल्स की कमी के कारण भी चेहरे पर दाग-धब्बे होने लगते हैं। इसके अलावा दाग-धब्बे, चेहरे पर डॉर्क स्पॉट्स और झाइयों की समस्या भी होने लगती है। कई बार महिलाओं को समझ नहीं आ पाता कि किस  विटामिन की कमी के कारण चेहरे पर यह दाग-धब्बे हो रहे हैं। तो चलिए आपको बताते हैं किस विटामिन की कमी चेहरे पर दाग-धब्बे बढ़ा सकती है। 

विटामिन-सी 

विटामिन-सी को असोर्बिक एसिड कहा जाता है। इसकी कमी होने से आपके चेहरे पर दाग-धब्बे दिखने लगते हैं। यह विटामिन एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है जो कोलेजन प्रोडक्शन को बेहतर करने में मदद करता है। विटामिन-सी आपकी त्वचा की कई समस्याएं दूर करने में मदद करते हैं। आंवला, नींबू, संतरा, मौसंबी, अमरुद जैसी चीजों का सेवन करके आप विटामिन-सी शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

विटामिन-डी 

चेहरे पर पिग्मेंटेशन, डॉर्क स्पॉट्स विटामिन-डी का कारण बन सकते हैं। यदि आप शरीर में से इस विटामिन की कमी पूरी करना चाहते हैं तो पर्याप्त मात्रा में धूप लें। यदि आप धूप नहीं ले सकते तो अपनी डेली डाइट में मीट, अंडे, मछली को शामिल कर सकते हैं। 

विटामिन-बी12 

विटामिन-बी 12 की कमी के कारण चेहरे पर झाईयां होने लगती हैं। इसके अलावा चेहरे पर अपने आप ही दाग-धब्बे भी इस विटामिन की की कमी के कारण दिखने लगते हैं। चेहरे के अलावा हाथ और पैरों पर भी यह दाग-धब्बे हो सकते हैं। दही, चीज, हरी सब्जियां शामिल करके आप शरीर में से इस विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैं। 

PunjabKesari

मेलानिन भी हो सकता है कारण 

विटामिन्स की कमी के अलावा मेलानिन के कारण भी चेहरे पर पिगमेंटेशन और दाग-धब्बे हो सकते हैं। पिगमेंटेशन दूर करने के लिए विटामिन-ई का इस्तेमाल कर सकते हैं। विटामिन-ई के टैबलेट या फिर विटामिन-ई ऑयल आप चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे चेहरे के दाग-धब्बे हल्के होने लगेंगे। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static