सावधान! अधिक च्यूइंगम चबाने से हुई थी 19 साल की लड़की की मौत, रिसर्च में हुआ यह बड़ा खुलासा

punjabkesari.in Monday, May 31, 2021 - 05:44 PM (IST)

हम आमतौर पर लोगों को च्यूइंगम चबाते हुए देखते हैं जिसे अकसर लोग सफर में यह टाईम पास के दौरान खाते हैं लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि च्यूइंगम खाने से मौत भी हो सकती हैं। जी हां, ऐसा ही एक हैरान कर  देने वाला मामला सामने आया है ब्रिटेन के लैननेली से। 

दरअसल,  ब्रिटेन की एक महिला द्वारा दावा किया गया है, कि उसकी बेटी की जान अधिक च्यूइंगम की वजह से गई है। एक  वेबसाइट के मुताबिक महिला ने अपनी बेटी  की मौत के कारणों का खुलासा किया है।

ब्रिटेन के लैननेली की रहने वाली मारिया मॉर्गन की 19 वर्षीय बेटी सामंथा जेनकिंस की वर्ष 2011 में मौत हो गई थी। मारिया ने बताया कि सामंथा अचानक बीमार हो गई थी, लेकिन उसकी हालात तेजी से बिगड़ती गई। जिसके बाद उसे एंबुलेंस से प्रिंस फिलिप अस्पताल ले जाया गया था।

बेटी की असमय मृत्यु की वजह से पता चली यह जानकरी-
मारिया ने बताया कि अस्पताल में ले जाने पर उसे ऐंठन होने लगी। डॉक्टरों से उसकी बात हुई, जिसमें उसे बताया गया कि वह बेहोश हो चुकी है,अपनी बेटी को अस्पताल ले जाने के तीन दिन बाद, उसे मॉरिस्टन अस्पताल के एक डॉक्टर ने फोन कर बेटी के देहांत के बारे में दुखद सूचना दी। हालांकि, बेटी की असमय मृत्यु ने उसे पूरी तरह झकझोर कर रख दिया था, लेकिन उन्होंने बेटी के मौत के कारण का पता लगाने की कोशिश की।

PunjabKesari

एक दिन में एक पूरी पैकेट च्यूइंगम चबाती थी मृतक सामंथा-
बेटी की मौत का पता लगाने के लिए टॉक्सिकोलॉजी रिपोर्ट देखी तो सब कुछ नेगेटिव था। एक दिन, मारिया की दूसरी बेटी ने बताया कि सामंथा च्यूइंगम चबाती थी। जब उसके कमरे की तलाशी ली गई तो मारिया को पता चला कि सामंथा नियमित रूप से कितनी च्युइंगगम खरीदती थी, उसके कमरे से तमाम बिल मिले। बिल से अंदाजा लगाया कि कम से कम एक दिन में एक पूरी पैकेट च्यूइंगम चबाती थी, कभी-कभी दो पैकेट।

रिसर्च में हुआ यह बड़ा खुलासा-

अधिक च्यूइंगम चबाने से शरीर में होती सॉल्ट की भारी कमी-
वहीं जब इस पर रिसर्च की गई तो पता चला कि  च्यूइंगम चबाने की वजह से आपके शरीर में सॉल्ट की भारी कमी हो जाती है।  मॉरिस्टन अस्पताल के एक पैथोलॉजिस्ट डॉ पॉल ग्रिफिथ्स ने मौत का कारण ऐंठन और इलेक्ट्रोलाइट की कमी के कारण होने वाला सेरेब्रल हाइपोक्सिया ने बताया कि, सामंथा में मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम और कैल्शियम की गंभीर कमी थी। कहा जाता है कि उसने लंबे समय तक अत्यधिक मात्रा में च्यूइंगम चबाई जिस वजह से ये सब हुआ। 

PunjabKesari
 

शरीर में से निकली थी चमकीली हरी रंग की गांठ-
डॉ ग्रिफिथ ने चार या पांच चमकीली हरी रंग की गांठ भी निकाली थीं, जो च्युइंग गम निकली।आपकों बतां दें कि  6 जून को सामंथा को गुजरे हुए दस साल हो जाएंगे, इससे पहले उसकी मां अपनी बेटी की मौत का कारण दुनिया को बता रही है ताकि औरों को च्यूइंगम के साइड इफेक्ट से बचाया जा सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static