Bollywood पर मंडरा रहा खतरनाक बीमारी का साया, जवानी में ही Stars को क्यों हो रहा Cancer?

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 05:48 PM (IST)

नारी डेस्क: 21 साल तिशा कुमार की मौत की खबर ने पूरे बॉलीवुड को हिलाकर रख दिया है। छोटी सी उम्र में कैंसर की चपेट में आई तिशा कुमार जिंदगी की जंग हार गई। इस समय तिशा के माता-पिता और परिवार वाले गहरे सदमे में है। इतनी छोटी उम्र में तिशा कुमार का जाना सबको हैरान परेशान कर गया है। इससे पहले हिना खान ने भी अपने ब्रेस्ट कैंसर की चपेट में आने की खबर दी थी। बी-टाउन में बहुत से स्टार्स जैसे महिमा चौधरी, सोनाली बेंद्रे, इरफान खान,संजे दत्त, ऋषि कपूर जैसे कई स्टार्स कैंसर की चपेट में आ चुके हैं कुछ इस बीमारी की जंग जीत गए और कुछ दुनिया को अलविदा कह गए लेकिन बॉलीवुड में ही कैंसर का कहर क्यों हालांकि बहुत से लोग सोचते हैं कि वह अपनी डाइट और एक्सरसाइज का पूरा ध्यान देते हैं, फिर भी इतनी जानलेवा बीमारी उन्हें अपना शिकार क्यों बना रही है।

मायानगरी जिसे सपनों की नगरी कहते हैं... लेकिन यहां कामयाबी पाने का स्ट्रेस भी बहुत ज्यादा है। इरफान खान की यह बात बिलकुल सच है कि ये इंडस्ट्री जितना देती है उससे कहीं ज्यादा ले लेती है। आर्टिस्ट लोग सपने पूरे करने के लिए दिन-रात एक कर देते हैं। डाक्टर्स भी बॉलीवुड स्टार्स का इस खतरनाक बीमारी की चपेट में आने का बड़ा कारण स्ट्रेस ही मानते हैं ।

PunjabKesari
खराब लाइफस्टाइल और स्ट्रेस

18-18 घंटे की लगातार शूटिंग, बेवक्त खाना,  बेवक्त सोना, कम नींद लेना, कामयाबी और काम के प्रैशर के चलते तनाव में रहना यह सब चीजें शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं जो हार्मोंन्स के लेवल को बिगाड़ देती हैं।स्ट्रेस, सिर्फ कैंसर ही नहीं बल्कि और कई बीमारियों की भी जड़ है जैसे शुगर, हाई ब्लड प्रैशर, माइग्रेन आदि। बॉडी सही से काम करें इसलिए रात को पूरी नींद लेना भी बहुत जरूरी है लेकिन काम के चलते स्टार्स लोग खुद को रातभर जगाए रखते हैं।

कॉस्मेटिक व प्लास्टिक सर्जरी

कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो कैंसर को बढ़ावा देने का एक कारण कॉस्मेटिक व प्लास्टिक सर्जरी भी होती है। वे खुद की लुक व फिगर सही रखने के लिए तरह-तरह की दवाइयों और सर्जरी का सहारा लेते हैं जो उस समय तो नहीं लेकिन धीरे-धीरे अपने साइड इफेक्ट्स दिखाना शुरू कर देता है।खुद को रिलेक्स व एक्टिव रखने के लिए ये स्टार्स लोग एल्कोहल-स्मोक का  सहारा भी लेते हैं लेकिन इनका सेवन कैंसर सैल्स को भी जन्म देता है। हालांकि यह सिर्फ बॉलीवुड स्टार्स ही नहीं बल्कि आम लोगों के लिए भी है तंबाकू-एल्कोहल जैसे चीजें कैंसर के खतरे को दोगुना कर देती हैं।

PunjabKesari

 प्रदूषण और नींद की कमी 

आम लोगों को भी अब ये बीमारी तेजी से अपना शिकार बना रही है जिसका एक बड़ा कारण बिगड़ा लाइफस्टाइल और प्रदूषण है। गंदी हवा और पानी इस बीमारी के खतरे को बड़ा देते हैं। कैंसर जैसी बीमारी से बचे रहने के लिए खुद का लाइफस्टाइल हैल्दी रखना बहुत जरूरी है क्योंकि इसके बिना हम खुद को सुरक्षित नहीं रख सकते। हैल्दी खाना, प्रदूषण से खुद को बचाना और पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है।

PunjabKesari

वैसे ये सारी जानकारी इंटरनेट पर दी रिपोर्ट्स के माध्यम से तैयार की गई है। हालांकि इस खतरनाक बीमारी के बारे में  आप का क्या कहना है हमें जरूर बताएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Related News

static