Cucumber Water: शरीर में गर्मी नहीं होने देगा खीरे का पानी, जानिए और भी फायदे

punjabkesari.in Saturday, Apr 10, 2021 - 03:25 PM (IST)

जिस तरह से नींबू पानी, शिकंजवी, लस्सी, छाछ आदि गर्मी से बचाते हैं उसी तरह खीरे का पानी भी चिलचिलाती धूप से राहत देता है। गर्मियों में ज्यादातर लोग सलाद के रूप में इसका सेवन करते हैं लेकिन आप इसका पानी भी पी सकते हैं। खीरे के पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, आयरन, पोटेशियम, मैगनीज, फोलेट, विटामिन-सी व के, मैग्नीशियम और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

सबसे पहले जानिए खीरे का पानी बनाने का तरीका

इसके लिए 1-2 खीरे को अच्छी तरह धोकर उसके छिलके उतार दें। एक जार पानी में खीरे के टुकड़े, ताजा पुदीना, कटा हुआ अदरक, खट्टा फल जैसे नींबू, ऑरेंज स्लाइस या स्ट्रॉबेरी और आइस क्यूब्स डालकर एक घंटे तक इसमें ही रहने दें। 1 घंटे बाद इसका सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

चलिए अब जानते हैं खीरे का पानी पीने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं...

पानी की कमी पूरी करे

खीरे में 90% तक पानी होता है। ऐसे में जब आप इसका जूस बनाकर पीते हैं तो शरीर को दो तरह का पानी मिलता है, जो बीमारियों से बचाने में मददगार है। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू व पुदीना भी डाल सकते हैं।

बेहतर पाचन क्रिया

चूंकि इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है इसलिए इसका सेवन पाचन के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी, पेट में एसिड बनना जैसी समस्याएं दूर रहती हैं।

PunjabKesari

शरीर को ठंडक दे

खीरे का पानी शरीर को अंदर से ठंडक देता है। साथ ही इससे शरीर में मौजूद गंदगी भी यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाती है। यह किडनी को डिटॉक्स करने में भी फायदेमंद है।

मुंह की दुर्गंध भगाए

रोज 1 गिलास खीरे का रस पीने से मुंह के बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। इससे मुंह से बदबू आने की समस्या भी दूर होती है और मसूड़े भी स्वस्थ रहते हैं।

वजन कम करे

इसमें कैलोरी मात्रा बहुत कम होती है और फाइबर अधिक। इससे भोजन धीरे-धीरे पचता है, जिससे भूख कम लगता है। भोजन करने के बाद 500 मि.ली. खीरे का पानी पीने से 2 कि.लो. वजन घटाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

भोजन में सोडियम की मात्रा ब्लड प्रेशर बढ़ा देती है लेकिन खीरे में मौजूद पोटेशियम उसे कम कर देता है। ऐसे में अगर आपको भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो इसका सेवन जरूर करें।

इम्यूनिटी बढ़ाए

खीरे के पानी में विटामिन-ए व जरूरी मिनरल्स इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। साथ ही इससे शरीर में नमी भी बनी रहती है। यह सबसे अच्छी डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में काम करता है।

त्वचा पर लाए निखार

सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी खीरे का पानी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन K, C और बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता हैं, जो स्किन को ग्लोइंग बनाता है। साथ ही इससे स्किन डिटॉक्स भी होती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static