घर पर मिनटों में बनाएं खीरा जेल, गर्मियों में भी स्किन करेगी ग्लो

punjabkesari.in Tuesday, Feb 23, 2021 - 12:26 PM (IST)

गर्मियों ने बस दस्तक दे दी है। ऐसे में इस दौरान तेज धूप के संपर्क में आने से स्किन से जुड़ी समस्याओं होने लगती है। चेहरा डल, ड्राई व समय से पहले ही बूढ़ा नजर आने लगता है। इसके साथ ही खासतौर पर टैनिंग होने से त्वचा की रंगत खराब होने लगती है। ऐसे में इस मौसम में एक्सट्रा स्किन केयर की जरूरत होती है। वैसे तो इसके लिए बाजार में बहुत से ब्यूटी प्रॉडक्टस मिलते हैं। मगर आप चाहे तो घर पर खीरे से जेल बना कर लगा सकती है। विटामिन-सी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर खीरा त्वचा को गहराई से पोषण देने के साथ चेहरे की खोई रंगत वापिस दिलाने में मदद करेगा। साथ ही एलोवेरा जेल दाग-धब्बे, डार्क सर्कल, झुर्रियों आदि की समस्या दूर करके नमी बरकरार रखेगा। तो आइए जानते हैं होममेड खीरा जेल बनाने की विधि व इसके फायदे...

सामग्री-

खीरा- 1 
एलोवेरा जैल- 2 बड़े चम्‍मच  

PunjabKesari

विधि-

1. जेल बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को पानी से धो लें। 
2. अब इसे छीलकर मिक्सी में इसका जूस निकालें। 
3. अब कटोरी में बराबर मात्रा में एलोवेरा जेल और खीरे का रस मिलाएं। 
4. मिक्चर को एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें। 

इस्तेमाल करने का तरीका-

1. सोने से पहले चेहरे को माइल्ड फेसवॉश से धोकर सूखाएं। 
2. अब खीरे जेल को टैप करते हुए पूरे चेहरे पर लगाएं। 
3. इसे पूरी रात लगा रहने दें। 
4. सुबह ताजे पानी से चेहरा धोएं। 

PunjabKesari

तो चलिए जानते हैं खीरा जेल लगाने के फायदे-

- इससे त्वचा पर मौजूद गंदगी गहराई से साफ होगी। रातभर त्वचा रिपेयर होगी। 

- खीरे में मौजूद ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज स्किन टोन को लाइट करने में मदद करती है। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा, मुलायम, ग्लोइंग व जवां नजर आएगा। 

- एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर खीरा स्किन पोर्स का साइज छोटा करके उनमें कसाव डालेगा। ऐसे में झुर्रियां कम होने में मदद मिलेगी। 

- इसमें विटामिन-सी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुण होते हैं। ऐसे में इसे आप दिन के समय सनस्क्रीन की तरह काम करता हैं। मगर इसे रात के समय ही लगाएं। असल में, इस जेल में विटामिन-सी अधिक होने से सूर्य की तेज किरणें इसे चेहरे पर लंबे समय तक टिकने नहीं देगी। 

- शरीर के साथ त्वचा का भी हाइड्रेट होना जरूरी होता है। ऐसे में यह जेल त्वचा को मॉश्चर देने के साथ लंबे समय तक नमी बरकरार रखने में मदद करेगी। इस तरह ड्राई स्किन की परेशानी दूर होती है।

- डार्क सर्कल को दूर करने में भी खीरा जेल बेस्ट रहेगा। इस लगाते समय आंखों के आसपास हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ दिनों में आपको फर्क नजर आएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static