Covid 4th wave: भारत में दी Omicron BA.2 ने दस्तक, हल्के में ना लें ये लक्षण

punjabkesari.in Saturday, Apr 02, 2022 - 11:40 AM (IST)

कुछ राहत के बाद दुनिया एक बार फिर कई देशों में कोविड -19 मामलों में अचानक उछाल देखने को मिल रहा है। Omicron सबवेरिएंट BA.2, जिसे Stealth Omicron के नाम से भी जाना जाता है तेजी से फैल रहा है। वैज्ञानिकों की आशंका है कि यह चौथी कोरोना लहर का कारण बन सकता है।

अगस्त तक आ सकती है चौथी लहर

वहीं, ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट के मामले बढ़ने के साथ ही भारत में भी चौथी लहर को लेकर संशय पैदा हो गया है। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री और आईआईटी कानपुर पहले ही चेतावनी दे चुके हैं कि भारत में चौथी लहर अगस्त के महीने में आ सकती है। साथ ही, विशेषज्ञों ने ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट के लक्षणों पर भी ध्यान देने को कहा है।

PunjabKesari

ओमिक्रॉन सब-वेरिएंट  BA.2 क्या है?

Omicron परिवार के एक उप-वंश के तीन उपप्रकार हैं - BA.1, BA.2 और BA.3। BA.1 मूल Omicron वेरिएंट था जो तेजी से फैला। वहीं, अब BA.2 यानि स्टील्थ ओमिक्रॉन ने कई देशों में पैर जमा लिया है, जिससे मामलों की संख्या में वृद्धि हुई है।

30% अधिक तेजी से फैल रहा BA.2

तीन उपप्रकारों के बारे में सबसे दिलचस्प चीजों में से एक यह है कि प्रत्येक एक दूसरे से उतना ही भिन्न है जितना कि अल्फा, बीटा, गामा और डेल्टा एक दूसरे से हैं। दक्षिण अफ्रीका में एक ही समय में पाए गए तीन ओमिक्रॉन सबलाइनेज, 39 उत्परिवर्तन साझा करते हैं । BA.1 के मामले में 20, BA.2 में 27 और BA.3 में 13 और हैं। BA.2, BA.1 की तुलना में 30% अधिक तेजी से फैलता है। वहीं, BA.2, BA.1 की तुलना में लगभग 1.4 गुना अधिक संक्रामक है।

PunjabKesari

वैक्सीन को दे सकता है चकमा

शोधकर्ताओं का कहना है कि BA.2 सबवेरिएंट मौजूदा वैक्सीन से खुद को बचाने में भी काफी कारगार है। यही वजह है कि यह आसानी से फैल सकता है। सरकार और वैज्ञानिकों द्वारा लोगों को अधिक से अधिक सावधान रहने की सलाह दी जा रही है।

दिखे ये लक्षण तो हो जाए सतर्क

- BA.2 सब-वेरिएंट लोगों के पेट और आंतों पर अधिक प्रभाव डालता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं। इसके कारण मरीड जी मिचलाना, दस्त, उल्टी, पेट दर्द, सीने में जलन और सूजन की शिकायत कर रहे हैं।
-भूख में कमी, पीठ दर्द, पेट में सूजन, आंतों में सूजन, शरीर में ऐंठन और अवसाद जैसे अन्य लक्षणों का सामना करना पड़ता है।
-इसके अलावा, अन्य लक्षणों में बुखार, खांसी, गले में खराश, सिर में रक्त का थक्का बनना, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, उच्च रक्तचाप शामिल हैं।BA.2 के कुछ मरीजों में आपके मुंह या मसूड़ों में दर्द, मसूड़ों में खून का थक्का बनना, जबड़े या दांत में दर्द जैसे लक्षण भी देखने को मिल रहे हैं।

PunjabKesari

Omicron BA.2 सब-वेरिएंट से संक्रमित व्यक्तियों में गंध या स्वाद में कमी और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षणों का सामना नहीं करना पड़ता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static