कोरोना के 3 नए लक्षणों ने बढ़ाई मरीजों की मुसीबत, ना करें इन्हें अनदेखा

7/7/2020 6:36:11 PM

देशभर में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इस बीमारी की वैक्सीन बनाने की लगातार कोशिश की जा रही है। लेकिन इसके बदलते लक्षणों ने नई मुसीबत खड़ी कर दी है। खबरों के मुताबिक हैदराबाद के चेस्ट और किंग कोटी अस्पतालों के डॉक्टरों ने एक मेडिकल रिपोर्ट जारी की है। जिसमें कोरोनावायरस के नए लक्षणों के बारें में सूचित किया गया है। 

PunjabKesari

जानिए कौन से हैं कोरोना के नए लक्षण:

- दस्त

- आंख आना 

- उलटी या मितली

ये वो लक्षण है जिसे आमतौर पर मौसमी फ्लू या फूड पॉइज़निंग मान कर अनदेखा कर दिया जाता है। 

नए लक्षणों के कारण इलाज में हो रही देरी

कोरोना वायरस के सामान्य लक्षण जैसे सूखी खांसी, बुखार और सांस फूलने जैसे लक्षणों के सामने आने पर व्यक्ति को कोरोना संक्रमित मान लिया जाता है। हालांकि, अब कोरोना संक्रमित मरीजों में शुरुआती लक्षणों में डायरिया, सिरदर्द और उल्टी की शिकायत सामने आ रही है, जिस वजह से मरीजों के इलाज में देरी हो रही है। वहीं अब डॉक्टरों का कहना है कि अगर कोई डायरिया, सिरदर्द और उल्टी से पीड़ित है, तो वह अपना कोरोना टेस्ट जरूर करवाए।

PunjabKesari

मौसम के अनुसार वायरस बदल रहा अपनी संरचना 

डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना वायरस मौसम के अनुसार अपनी जीनोमिक्स संरचना बदल रहा है। एक रिपोर्ट में वरिष्ठ चिकित्सक के हवाले से कहा गया है कि बदलते मौसम के कारम यह वायरस अब फेफड़ों की बजाय गैस्ट्रो-आंत्र पथ पर हमला कर रहा है। अगर कोई व्यक्ति इस स्थिति में होगा तो उसे कमजोरी, ऑक्सीजन का कम होना, ब्लड प्रेशर का गिरना, शुगर का कम होना और अचानक से बेहोश हो जाना जैसे लक्षण हो सकते हैं। 

ये हैं कोरोना वायरस के घातक लक्षण:

- ठंड लगना

- सिरदर्द

- गंध ना आना

- स्वाद न आना

- मांसपेशियों में दर्द

- गले में खराश होना

- सांस लेने में तकलीफ

PunjabKesari


Edited By

Bhawna sharma

Related News