अब कोरोना से रिकवरी के 3 महीने बाद लगेगी Vaccine, गर्भवती महिलाओं के लिए भी निर्देश जारी

punjabkesari.in Thursday, May 20, 2021 - 03:13 PM (IST)

कोविड-19 टीकाकरण को लेकर एक और बड़ी खबर सामने आई हैं। दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक हुए लोगों का वैक्सीनेशन अब तीन महीने बाद होगा। 
 

बतां दें कि ये फैसला नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फॉर कोविड-19 (NEGVAC) की तरफ से कोरोना वैक्सीन लगाने को लेकर दिए गए सुझाव पर लिया गया है। इन सुझावों के अनुसार,  कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक हो जाने के बाद टीकाकरण को तीन महीने के लिए टाला जा सकता है।
 

इसके अलावा जारी निर्देशों के अनुसार, टीकाकरण से पहले कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए व्यक्ति के रैपिड एंटीजन टेस्ट की आवश्यकता नहीं है। निर्देशों में कहा गया है कि अगर व्यक्ति कोविड वैक्सीन की पहली डोज़ लेने के बाद संक्रमित पाया जाता है, तो दूसरा टीका उसके ठीक होने के तीन महीने बाद लगाया जाना चाहिए। 
 

वहीं, स्तनपान कराने वाली महिलाएं भी अब वैक्सीन लगवा सकेंगे। NEGVAC की सुझाव पर चर्चा के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी मंजूरी भी दे दी है। हालांकि, गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कब होगा, इस पर अभी भी चर्चा जारी है।

 

PunjabKesari

 

इस केस में करना होगा इंतजार

- जिनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव है, उन्हें  रिकवरी के तीन महीने बाद वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

- कोरोना संक्रमित जिन्हें एंटीबॉडी या फिर प्लाज्मा दिया गया है, उन्हें भी तीन महीने बाद वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

- जो लोग पहली डोज के बाद कोरोना संक्रमित हुए हैं, उन्हें भी तीन महीने बाद दूसरी डोज दी जाएगी

- किसी अन्य गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं और उन्हें आईसीयू केयर की जरूरत है, उन्हें भी तीन महीने तक वैक्सीन का इंतजार करना चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static