कोरोना पर नई स्टडी: आपको अस्पताल पहुंचा सकते हैं ये 2 लक्षण, न करें अनदेखा

punjabkesari.in Thursday, Feb 04, 2021 - 12:57 PM (IST)

कोरोना का कहर अभी भी खत्म नहीं हुआ है। इसके साइड इफैक्ट और इसके लक्षणों के बारे में लोग अभी भली भांति जान चुके हैं। लोगों को इसके सभी लक्षणों के बारे में पता लग चुका है लेकिन एक स्टडी में यह दावा किया गया है कि अगर आपमें यह 2 लक्षण दिखें तो अस्पताल जाने तक की नौबत आ सकती है इसलिए लक्षण पता होने के बावजूद भी उसके अनदेखी न करें। अगर आपको कोरोना काल में कोई भी समस्या हो रही है तो आप बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क करें। 

इन 2 लक्षणों को न करें नजरअंदाज 

PunjabKesari

हाल ही में किए गए एक शोध के मुताबिक अगर आपके शरीर में कोरोना के यह 2 तरीके के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आप इन्हें अनदेखा न करें क्योंकि इनकी अनदेखी आपको अस्पताल के दरवाजे तक पहुंचा सकती है। तो चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं।

1. भूख मर जाना या फिर भूख खत्म हो जाना 

कोरोना का यह पहला ऐसा लक्षण हैं जिसके बारे में चर्चा हुई है इससे पहले इस लक्षण पर कोई भी बात सामने नहीं आई थी। तो आपको बता दें कि हाल ही में जो नई स्टडी हुई है उसमें यह बात सामने आई है कि अगर आपको भूख नहीं लग रही है या फिर आपको पेट संबंधी आपको कोई समस्या है तो यह आपके लिए गंभीर साबित हो सकती है। 

क्यों खतरनाक यह लक्षण?

PunjabKesari

दरअसल जब व्यक्ति को भूख बिल्कुल भी नहीं लगेगी तो वह आम दिनों की तरह पूरी डाइट नहीं लेगा और कम भोजन खाएगा। कम खाना खाने के कारण आपको कमजोरी हो सकती है और यह भी हो सकता है कि आपके शरीर के कुछ अंग ही काम करने में परेशानी आए। दूसरी जो सबसे बड़ी समस्या है वो यह है कि इससे आपका वजन भी कम हो सकता है। इसलिए अगर आपको भूख कम लग रही है तो आप बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क करें। 

2. 6 दिन से ज्यादा बुखार रहना 

कोरोना में बुखार होना आम लक्षण बताया जा रहा है। आज कल मौसम बदल रहा है और हो सकता है कि आपको वायरल इंफेक्शन के कारण बुखार हो लेकिन बुखार का होना और ज्यादा दिनों तक होना कोरोना की तरफ इशारा कर सकता है। 

PunjabKesari

क्या कहते हैं एक्सपर्टस?

इस पर एक्सपर्टस की मानें तो अगर व्यक्ति को 6 से 7 दिनों तक लगातार बुखार हो रहा है और 6 -7 दिन से बुखार बढ़ गया है तो यह आपके लिए गंभीर हो सकता है। इससे एक तो आपको निमोनिया होने का खतरा हो सकता है कईं बार आपने यह मामले भी देखे होंगे कि महज बुखार के कारण ही लोगों की मौत हो जाती है। इसलिए समय रहता आप इसका इलाज करें और डॉक्टर को जरूर चेक कराएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static