फ्रिजी बालों को ठीक करेगा ये होममेड कंडीशनर, और भी कई Hair Problems रहेगी दूर

punjabkesari.in Saturday, Dec 24, 2022 - 06:25 PM (IST)

सर्दियों में बाल रुखे होने लगते हैं कई बार तो बाल इतने फ्रिजी हो जाते हैं जिसके कारण महिलाओं को बार जाने से पहले सोचना पड़ता है। फ्रिजी बालों को ठीक करने के लिए महिलाएं कई तरह की कंडीशनर और शैंपू का इस्तेमाल करती हैं लेकिन फिर भी समस्या से राहत नहीं मिल पाती। ऐसे में आपको एक होममेड कंडीशनर बताते हैं जिसका इस्तेमाल आप सर्दियों में बालों की फ्रिजीनेस दूर करने के लिए कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस होममेड कंडीशनर के बारे में...

सामग्री 

एलोवेरा जेल - 2 चम्मच 
नारियल तेल - 1 चम्मच 
नींबू का रस - 1 चम्मच 
रोजमेरी एसेंशियल ऑयल - 5 ड्रॉप्स 

PunjabKesari

कैसे बनाएं? 

. सबसे पहले एक स्प्रे बोतल में एलोवेरा जेल मिलाएं। फिर इसमें नारियल तेल, नींबू का रस और रोजमेरी एसेंशियल ऑयल डाल दें। 
. मिश्रण को अच्छे से मिक्स करें और स्प्रे बोतल में रख लें। शैंपू से बाल धोने के बाद आप इस कंडीशनर को बालों में लगाकर छोड़ दें। 
. इस कंडीशनर के बाद आपको बाल धोने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी। इसके बाद बालों में कोई स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी न करें। 
. इसके अलावा जब भी दोबारा बालों को धोएं तो आप कंडीशनर के बाद ही बालों में तेल लगा सकते हैं। फिर आप बालों को धोएंगे। इससे आपके बाल चमकदार नजर आएंगे। 

बालों में कंडीशनर लगाने का तरीका 

. सबसे पहले बालों को शैंपू से धो लें। फिर कंडीशनर को बालों की रुट्स और लेंथ पर लगाएं। 
. कंडीशनर के बाद आप बालों को धोएं नहीं। 
. आप इसे हल्के गीले बालों में लगा सकती हैं। 

कंडीशनर के फायदे 

ड्राई बालों के लिए 

अगर आपके बाल बहुत ही ज्यादा ड्राई हैं तो यह कंडीशनर उनके लिए फायदेमंद हो सकता है। एलोवेरा जेल में पाई जाने वाली मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टीज बालों को हाइड्रेट रखने में मदद करती हैं। इससे आपके बालों से रुखापन भी दूर होता है। 

PunjabKesari

बालों का होगा विकास 

कंडीशनर में पाया जाने वाला नारियल तेल बालों को डीप नरिश करता है। इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन बालों का विकास करने में मदद करता है। 

सॉफ्ट होंगे बाल 

फ्रिजी बालों को सॉफ्ट करने के लिए आप रोजमेरी एसेंशियल ऑयल मिलाएं। इससे आपके बाल सॉफ्ट होंगे और उनकी फ्रिजीनेस भी गायब होगी। 

PunjabKesari

ड्रैंडफ होगा दूर 

बालों में यदि डैंड्रफ है तो उस समस्या के लिए भी यह कंडीशनर बहुत ही फायदेमंद है। इसके अलावा इसमें मौजूद नींबू का रस बालों में चमक लाने में भी मदद करेगा। 

 नोट: यदि आपके बाल बहुत ही ज्यादा फ्रिजी हैं तो आप हफ्ते में 2 बार कंडीशनर लगा सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static