होली खेलने घर से बाहर भेज रहे हैं बच्चे तो उन्हें सिखाएं ये बातें, कोरोना से भी रहेंगे सुरक्षित

punjabkesari.in Sunday, Mar 13, 2022 - 12:38 PM (IST)

रंगों से भरे त्योहार होली को खासतौर पर बच्चे बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं। वे इस खास दिन पर अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के घर होली खेलने जाते हैं। मगर जैसे कि सभी जानते हैं कि कोरोना का कहर अभी भी पूरी तरह से थमा नहीं है। ऐसे में इस दौरान पेरेंट्स को बच्चों का खास ध्यान रखने की जरूरत है। इसतरह आप बच्चों को दूसरों के घर होली खेलने जाने से मना करने की जगह पर कुछ खास बातें बता सकते हैं। इससे वे पूरी सुरक्षा से होली खेलने का मजा ले सकते हैं। ऐसे में अगर आपके बच्चे भी दूसरों के घर होली खेलने जा रहे हैं तो आप उन्हें कुछ जरूरी बातें सिखा सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

फुल स्लीव के कपड़े पहनाएं

अक्सर होली दौरान लोग केमिकल युक्त रंगों का इस्तेमाल करते हैं। ये रंग लंबे समय तक स्किन से उतरते नहीं हैं और एलर्जी होने का खतरा भी रहता है। इससे बचने के लिए आप बच्चों को फुल स्लीव के कपड़े पहनाकर ही घर से बाहर भेजें।

PunjabKesari

स्किन पर तेल या क्रीम लगाएं

आमतौर पर होली के रंग उतारने मुश्किल हो जाते हैं। ऐसे में आप बच्चों को दूसरों के घर होली खेलने के लिए भेजने से पहले उनकी पूरी बॉडी पर तेल या क्रीम लगाएं। इससे उनकी स्किन को नुकसान नहीं पहुंचेगा। इसके साथ ही त्वचा पर लगा रंग उतारने में भी मदद मिलेगी।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहें

कोरोना वायरस से बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए उसे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहें। हालांकि की त्योहारों पर लोग गले लगकर व हाथ मिलाकर एक-दूसरे को बधाई देते हैं। मगर इस समय सेहत से बढ़कर कुछ भी नहीं हैं। इसलिए बच्चे को सिखाएं कि वे दूर से हैप्पी होली कहकर सामने वाले को विश करें। इसके साथ ही सामने वाले पर धीरे से रंग उड़ाकर ही होली खेले। मगर इस दौरान ध्यान रखें कि रंग किसी की आंखों में ना चला जाए।

बच्चों को सैनिटाइजर और मास्क इस्तेमाल करने को कहे

अगर आप बच्चे को दूसरे घर होली खेलने भेज रहे हैं तो उन्हें साथ में सैनिटाइजर और मास्क दोनों दें। इसके साथ ही उसे इस्तेमाल करने को भी कहें। उन्हें अच्छे से समझाकर भेजे कि वे मास्क ना उतारें और किसी चीज को छूने के बाद व कुछ खाने से पहले सैनिटाइजर यूज करें।

PunjabKesari

सूखी होली खेलने को कहे

बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर होती हैं। ऐसे में पानी वाली होली खेलने से वे जल्दी ही बीमार हो सकते हैं। इसके अलावा पानी से संक्रमण फैलने का खतरा भी अधिक होता है। ऐसे में आप बच्चों को पानी की जगह रंगों से सूखी होली खेलने के लिए प्रेरित करें।

किसी बीमार व्यक्ति के घर बच्चों को होली खेलने ना भेजे

जैसे कि सभी जानते हैं कि कोरोना का कहर अभी भी जारी है। ऐसे में आप बच्चों को ऐसे घर में होली खेलने ना भेजे जहां पहले से कोई बीमार हो। इसके अलावा किसी को सर्दी, खांसी आदि सीजनल वायरल है तो भी बच्चे को उनके दूरी बनाने को कहें।

 pc: freepik

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static