हॉस्टल में जाने वाला है बच्चा तो Parents जरुर सिखाएं ये बातें

punjabkesari.in Monday, Jan 30, 2023 - 12:59 PM (IST)

हर माता-पिता अपने बच्चों को अच्छा भविष्य देना चाहते हैं इसके लिए वह बच्चों को पहले से तैयार करना शुरु कर देते हैं। परंतु कई बार बच्चे को पर्याप्त समय न दे पाने के कारण या फिर उनकी स्किल्स बढ़ाने के लिए पेरेंट्स बच्चे को हॉस्टल भेज देते हैं। लेकिन बच्चे के लिए जितना हॉस्टल जाना मुश्किल होता है उतना ही माता-पिता के लिए बच्चे को अपने से दूर भेजना होता है। ऐसे में अगर आप भी बच्चे को हॉस्टल भेजने की प्लानिंग कर रहे हैं तो उन्हें कुछ बातें जरुर सिखाएं। इन बातों को यदि बच्चा सिख जाएगा तो उसे हॉस्टल में कोई परेशानी नहीं आएगी। आइए जानते हैं इनके बारे में...

पैसे की बचत 

बच्चों को पैसे की बचत करना जरुर सिखाना चाहिए। खासकर यदि वह हॉस्टल में पढ़ने के लिए जा रहा है तो यह आदत जरुर सिखाएं। क्योंकि हॉस्टल में बच्चों को पॉकेट मनी मिलती और उसी की मुताबिक ही बच्चों को पैसा खर्च करना होता है। ऐसे में आप उन्हें पैसों की वैल्यू करना सिखाएं, ताकि वह किसी भी तरह की फिजूल खर्ची न कर सके। 

PunjabKesari

टाइम मैनेज करना सिखाएं

हॉस्टल भेजने से पहले बच्चों को टाइम मैनेज करना भी सिखाएं। यदि बच्चे को टाइम मैनेज करना आता होगा तो वह अपनी हॉस्टल लाइफ को आसानी से एन्जॉय कर पाएंगे। उन्हें सुबह उठने में, पढ़ाई करने में भी कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

आत्मनिर्भर बनाएं 

बहुत से पेरेंट्स बच्चे को अपने साथ में रखते हैं लेकिन इसके कारण वह आप पर निर्भर होने लगते हैं। ऐसे में यदि आप उन्हें हॉस्टल भेजने वाले हैं तो इंडिपेंडेंट बनाएं। इससे उनमें कॉन्फिडेंस आएगा और वह हर किसी तरह की जिम्मेदारियां भी संभाल पाएंगे। यदि आप बच्चे को हर निर्णय लेंगे तो उसे हर जगह आपकी जरुरत पड़ेगी। खासकर हॉस्टल में जाकर उसकी यह आदत समस्या खड़ी कर सकती है। 

PunjabKesari

डिसिप्लिन सिखाएं 

बच्चे को हॉस्टल भेजने से पहले उन्हें अनुशासन जरुर सिखाएं। सुबह उठकर अपना बिस्तर उठाना, बेड शीट बिछाना, अपने कपड़े, किताबों और स्टेशनरी के सामान को सही जगह पर रखना जैसी आदतें भी सिखाएं। इससे बच्चे का सामान भी नहीं खोएगा। हॉस्टल में भी बच्चे को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

सबके साथ घुलना मिलना सिखाएं 

बच्चे थोड़े शर्मीले स्वभाव के होते हैं जिसके कारण वह किसी के साथ आसानी से घुल-मिल नहीं पाते। ऐसे में यदि आप उन्हें हॉस्टल भेजने वाले हैं तो बच्चों को सभी के साथ घुलना मिलना सिखाएं। खासकर यदि आपका बच्चा अकेले रहता है तो उसे सब के साथ बात करने की आदत जरुर डालें। 
  PunjabKesari                                              


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static