पहले जान लें कम उम्र में बाल सफेद होने का कारण और फिर करें इलाज

punjabkesari.in Thursday, Aug 26, 2021 - 12:52 PM (IST)

बढ़ती उम्र में बाल सफेद होना आम है लेकिन समय से पहले ऐसा होने की वजह से युवा बूढ़े दिखने लगते हैं। समय से पहले सफेद होने को मेडिकल भाषा में कैनिटाइस कहते हैं। कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स, तेल व ट्रीटमेंट लेने के बाद भी सफेद बालों से छुटकारा नहीं मिल पाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हर किसी के बाल सफेद होने के कारण अलग-अलग होते हैं। ऐसे में प्रॉब्लम की असली वजह जाने बिना भला फर्क कैसे मिलेगा।

विटामिन की कमी से होते हैं सफेद बाल

शरीर में विटामिन-B12 की कमी से भी बाल सफेद होने की समस्या हो सकती है। यह विटामिन मेटाबॉलिज्म के कार्य में अहम भूमिका निभाता है और यही हेयर फॉलिकल्स को भी मजबूत बनाते हैं। ऐसे में विटामिन का चेकअप करवाएं और अगर इसके कारण बाल सफेद हो रहे हैं तो अपनी डाइट पर ध्यान दें।

PunjabKesari

हार्मोन की कमी का संकेत

हाइपोथायरॉइडिज़म के कारण भी बाल तेजी से सफेद होते हैं। यह समस्या शरीर में तब होती है जब थायरॉइड ग्लैंड्स में हॉर्मोन का उत्पादन कम हो जाता है।

कम उम्र में बाल सफेद होने के मुख्य कारण

. अनुवांशिक कारणों की वजह से भी ऐसा होता है।
. शरीर में प्रोटीन, आयरन, विटामिन डी, फोलेट और सेलेनियम की कमी।
. स्कैल्प व त्वचा में मेलेनिन का उत्पादन कम मात्रा में होना।
. वर्नर सिंड्रोम के कारण भी त्वचा व बालों का रंग बदल सकता है।
. अधिक तनाव लेना।
. कोर्टिसोल और ऐंड्रेनालाइन हॉर्मोन्स का अधिक उत्पादन।
. न्यूरोफाइब्रोमेटॉसिस (ट्यूमर, हड्डी का बढ़ना)।
. विटिलिगो (इम्यूनिटी सिंड्रोम) के कारण।
. डाउन सिंड्रोम के कारण बाल सफेद होने के साथ चेहरे, नाक और गर्दन के आकार में भी बदलाव होने लगता है।

PunjabKesari

क्या करें?

समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकना चाहते हैं तो डाइट में  आयरन, कॉपर, सेलेनियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व शामिल करें। डाइट में चकुंदर, अलफल्फा (Alfalfa), बटरनट स्क्वैश, सेब, केला, आम और संतरा शामिल करें।

क्या नाभि में तेल लगाने से बाल होंगे काले?

नाभि में देसी घी या सरसों तेल से मालिश करेंने पर सफेद बाल काले हो जाएंगे लेकिन ऐसा नियमित करने पर ही होगा। दरअसल, नाभि शरीर के कई अंगों से जुड़ी है। ऐसे में जब आप यहां कोई भी चीज लगाते हैं तो वह नसों व खून के जरिए पूरे शरीर में सर्कुलेट होकर फायदा पहुंचाती है।

देसी नुस्खे से करें इलाज

2 चम्मच सरसों के तेल में 1 चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर गुनगुना करें। इससे स्कैल्प पर लगाकर 10 मिनट तक हल्के हाथों से मलिश करें। इसे कम से कम 45 मिनट या ओवरनाइट के लिए छोड़ दें और फिर माइल्ड शैंपी से धो लें। नियमित ऐसा करने से बाल सफेद नहीं होंगे और उनका टूटना-झगड़ा भी कम होगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static