हाथ-पैर बार-बार सुन्न हो जाना कब होता है खतरनाक और जानिए इसका सही देसी उपचार

punjabkesari.in Saturday, Aug 21, 2021 - 01:44 PM (IST)

आपने बहुत से लोगों के मुंह से सुना होगा कि उनके हाथ-पैर बार-बार सुन्न हो जाते हैं या फिर नॉर्मली एक जगह पर, एक ही पॉजिशन में बैठे रहने से भी झुनझुनाहट का अहसास होने लगती है हालांकि इसे बहुत ही आम सी बात माना जाता है लेकिन यह गंभीर बीमारी का शुरूआती संकेत भी हो सकता है। अगर ऐसा काफी देर तक और लगातार होता रहे। 

चलिए आज के इस पैकेज में हाथ-पैर में होने वाली झनझनाहट के बारे में ही आपको बताते हैं। 
 
सबसे पहले समझें कि किस स्थिति में यह झुनझुनाहट खतरनाक है। एक ही पोजिशन में बैठे रहते हैं, लगातार मोबाइल चलाने व टाइपिंग करने या रात को एक ही पोजिशन में सोए रहने से पैर में झनझनाहट होने लगती है जो कि किसी बीमारी का अंदेशा नहीं है लेकिन किसी अंदरुनी चोट के चलते या फिर हाथ-पैर सुन्न होने के बाद हिलाने जुलाने में दर्द महसूस हो और मालिश करने से भी आराम ना मिले तो यह किसी बीमारी का संकेत हो सकते हैं। 

PunjabKesari

हाथ-पैर में सुन्नपन होने का कारण

ऐसा होने का सबसे बड़ा कारण शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही से ना होना है जब रक्त संचार सही से नहीं होता तो नसों पर इसका असर पड़ता है। शरीर के जरूरी अंगों तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती। वहीं दूसरा कारण खून की कमी भी हो सकती हैं इससे भी बार बार हाथ पैर सुन्न होने लगते हैं।

विटामिन और मैग्नीशियम

अगर कमजोरी के चलते ऐसा हो तो डाइट में विटामिन और मैग्नीशियम लें। पालक, अलसी के बीज, तिल, मेथी, बादाम, अंडा, केला व काजू, हरी सब्जियां व आयरन विटामिन्स भरपूर चीजें आदि शामिल करें। डॉक्टरी परामर्श से विटामिन्स मैग्नीशियम सप्लीमेंट्स भी लिए जा सकते हैं। 

प्रेगनेंसी में रखें ध्यान

वहीं गर्भावस्था के दौरान भी महिलाओं को यह समस्या होने लगती हैं। वहीं शराब का अधिक सेवन करने, डायबिटीज, थाइरॉयड, विटामिन की कमी, ब्रेन स्ट्रोक, दिल से जुड़ी समस्या के चलते भी नसें कमजोर होने लगती है जो लोग फिजिकल एक्टिविटी कम करते हैं, उन्हें भी यह समस्या रहती है। इसलिए दिन में 30 मिनट एक्सरसाइज योग और सैर जरूर करें।

PunjabKesari

देसी नुस्खा भी देंगे आराम 

दालचीनी पाउडर

चम्मच दालचीनी पाउडर लें। इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर खाएं। आपको फर्क दिखाई देगा।

सौंठ और लहसुन

एक चम्मच सौंठ और 5 लहसुन की कलियों को पीसकर पेस्ट बनाएं और इसे लेप की तरह सुन्न स्थान पर लगाएं।

PunjabKesari

नारियल तेल

50 ग्राम नारियल तेल में 2 ग्राम जायफल का चूर्ण मिलाकर सुन्न अंग पर लगाने से भी आराम मिलता है।

सरसों तेल

एक चम्मच सरसों तेल में कुछ बूंद तुलसी का रस मिलाएं और इस मिश्रण से सुन्न पड़े अंग की मालिश करें, फायदा होगा।

इन कारणों से भी सुन्न पड़ जाते हैं हाथ-पैर

1. अगर इन सबके बावजूद भी आपकी समस्या ठीक ना हो तो डाक्टरी सलाह लें। थायराइड के चलते भी ऐसा होता है क्योंकि शरीर में वजन या तो बढ़ने लगता है या कम होने लगता है ऐसी स्थिति भी यह समस्या शुरू हो जाती है।
2. वहीं डायबिटीज मरीज के भी कमजोरी के चलते हाथ-पैर सुन्न होने लगते हैं ऐसे में समय समय पर चैकअप जरूर करवाते रहें।
3. दिल के मरीज हैं तो भी अपना चेकअप समय पर करवाए रहें। ऐसे मरीजों को अपने खान-पान का खास ध्यान रखना बहुत जरूरी है। जो भी खाएं हैल्दी खाएं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static