Breastfeeding कराने वाली महिलाएं डाइट में शामिल करें ये चीजें, बच्चे को मिलेगा भरपूर आहार

punjabkesari.in Sunday, Dec 25, 2022 - 11:55 AM (IST)

मां बनने के बाद कई महिलाओं के साथ प्रॉपर ब्रेस्ट मिल्क न बनने की समस्या आती है जिसका सीधा असर बच्चे पर होता है क्योंकि नवजात शिशु पूरी तरह से मां के दूध पर ही निर्भर रहते हैं। तो बच्चे को पर्याप्त मात्रा में दूध का आपूर्ति हो सके, इसके लिए महिलाओं को अपनी डाइट में फल, बीज और कुछ खास तरह के मसालों को शामिल करना चाहिए। आपने ये भी सुना होगा कि खट्टे फल ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं को नहीं खाने चाहिए लेकिन आपको बता दें कि ये पूरी तरह से सही नहीं है। फलों में काफी मात्रा में पानी होता है जो सीमित मात्रा में इनका सेवन करने से बॉडी हाइड्रेट रहती है जिससे मिल्क प्रोडक्शन में थोड़ी मदद मिलती है। तो आईए जानते हैं किस तरह से कौन से फलों को ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं को करना चाहिए सेवन।

PunjabKesari

1. नींबू-पुदीना ड्रिंक

गर्मी हो या सर्दी नींबू पानी, पुदीने से तैयार ड्रिंक हर मौसम में आपको तरोताजा रखता है। रोजाना इस ड्रिंक के सेवन से पाचन सिस्टम सुचारु रुप से अपना काम करता है जिससे गैस, ब्लोटिंग, एसिडिटी की समस्याएं नहीं होती। ये ड्रिंक बॉडी को हाइड्रेट भी रखता है जिससे बच्चे के लिए पर्याप्त मात्रा में दूध बन पाता है।

PunjabKesari

2. अंगूर-कीवी सलाद

दोनों ही फलों में विटामिन सी और फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो कई तरह से हाल-फिलहाल मां बनी महिलाओं के लिए जरुरी होता है। पाचन में सुधार के साथ इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है। इससे मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है और सबसे जरुरी है की घाव जल्दी भरते हैं। दूध भी बनने में सहायक होता है।

3. टमाटर सूप

टमाटर को आप अलग-अलग तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। सलाद, सूप,रसम जैसे कई ऑप्शन्स हैं। टमाटर में डायटरी फाइबर मौजूद होता है, जिससे आंतें हेल्दी रहती है। इसके साथ ही अगर ब्रेस्ट मिल्क नहीं बन रहा तब तो आपको इसे जरुर खाना चाहिए।

PunjabKesari

4. संतरा /कीवी/ मौसंबी का स्मूदी

इन तीन फलों से तैयार स्मूदी पीने में तो मजेदार होती ही है, साथ ही ब्रेस्ट मिल्क प्रॉडक्शन में भी मददगार है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static