टेक्नोलॉजी बना वरदान! इस देश में Breast Cancer की वजह से मौत का दर 58% तक हुआ कम

punjabkesari.in Thursday, Mar 07, 2024 - 04:38 PM (IST)

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में पाए जाने वाले सबसे ज्यादा खतरनाक कैंसर है। हर साल कई महिलाएं इस कैंसर से चलते अपनी जान गंवाती हैं। लेकिन अब इसको लेकर जागरूकता बढ़ रही है खासकर के अमेरिका में। हाल ही में JAMA में प्रकाशित एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित महिलाओं की मृत्यु का दर साल 1975 से 2019 तक लगभग 58 % तक गिर गया है। रिपोर्ट्स की मानें तो advanced टेक्नोलॉजी, स्क्रीनिंग और उपचार में प्रगति हुई है, जिस वजह से ये बदलाव देखने को मिला है।  लगभग 47% महिलाओं  को स्टेज 1, 2 और 3 में ज्यादा प्रभावी इलाज मिल रहा है, जिस वजह से अमेरिका की महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो गया है। इसके अलावा लगभग 25% ब्रेस्ट कैंसर से खतरे में गिरवाट का श्रेय जाता है बेहतर मैमोग्राफी स्क्रीनिंग को दिया गया है। 

PunjabKesari

बेहतर उपचार ने किया ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम

स्टडी में ये बात सामने आई है कि advanced निगरानी मॉडलिंग नेटवर्क (Surveillance Modeling Network) और स्क्रीनिंग में इस्तेमाल किए जाने वाली टेक्नोलॉजी की वजह से ब्रेस्ट कैंसर को शुरुआती स्टेज में पकड़ना और उपचार करना आसान रहा। स्टडी में इकट्टठा किए डेटा से पता चलता है कि साल 1975 से 2019 तक जहां ब्रेस्ट कैंसर से मृत्यु दर में 44 प्रतिशत की गिरावट आई है, वहीं साल 1975 में प्रति 100,000 महिलाओं पर 48 महिलाओं की मौत कैंसर से हुई, वहीं साल 2019 में प्रति 100,000 महिलाओं पर 27 मौतें कैंसर से हुईं।

PunjabKesari

नहीं मिल रही सब को ब्रेस्ट कैंसर का बेहतर इलाज

स्टडी में ये भी कहा गया है कि, "ब्रेस्ट कैंसर के इलाज में सुधार के बावजूद, सभी पीड़ित महिलाओं के बीच  टेक्नोलॉजी की सुविधा समान रूप से वितरित नहीं की गई है,"  ग्रामीण इलाके में रहने वाली, ब्लैक और बिना बीमा वाले मरीज़ अभी भी "ब्रेस्ट कैंसर से मरने के सबसे बड़े जोखिम में हैं" । अमेरिकन कैंसर सोसायटी की मानें तो ब्रेस्ट कैंसर को अमेरिकी महिलाओं में सबसे आम कैंसर है। इसे (स्किन कैंसर के अलावा) लंग्स कैंसर के बाद महिलाओं में कैंसर से होने वाली मौतों का दूसरा प्रमुख कारण मानती है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static