शादी से पहले लड़का-लड़की करवाएं ये 4 Medical Test और बिताएं सुखी जीवन

punjabkesari.in Friday, Nov 26, 2021 - 02:00 PM (IST)

हिंदू धर्म में शादी से पहले लड़का-लड़की के गुण, रंग-रूप, हाइट और कुंडली मिलाई जाती है। हालांकि इनसब के अलावा नवविवाहित जोड़े का स्वास्थ्य और खुशहाल रिश्ते के लिए कुछ मेडिकल टेस्ट करवाना भी जरूरी है। आप सोच रहे होंगे कि शादी और मेडिकल चेकअप से क्या लेना देना लेकिन सच्चाई से मुंह नहीं मोड़ा जा सकता है। शादी बाद कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो जाती हैं, जिसका समय रहते पता हो तो इलाज भी किया जा सकता है।

इनफर्टिलिटी टेस्ट

शादी से पहले कपल्स इनफर्टिलिटी टेस्ट जरूर करवा लें। इससे स्पर्म काउंट से लेकर प्रजनन अंगों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी मिलती है। ऐसे में आप समय रहते इलाज करवा सकते हैं, जिससे आगे चलकर कोई प्रॉब्लम नहीं आएगी।

PunjabKesari

ब्लड ग्रुप कंपैटिबिलिटी टेस्ट

इस टेस्ट से आरएच फैक्टर का पता चलता है। अगर कपल्स का ब्लड ग्रुप एक दूसरे के साथ कंपैटेबल ना हो जो आगे चलकर कंसीव करने में दिक्कत आ सकती है। यही नहीं, इसके कारण प्रेगनेंसी में शिशु को भी नुकसान पहुंच सकता है क्योंकि कई बार इस समस्या के कारण मां की एंएंटी-बॉडिज भ्रूण की रक्त कोशिकाओं को ही नष्ट कर देती हैं।

आनुवंशिक संचरित स्थिति जांच

इस टेस्ट के जरिए आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि आप में या होने वाले शिशु में जेनेटिक समस्याएं होने के चांसेज कितने हैं। इसमें ब्रेस्ट व कोलोन कैंसर, किडनी रोग और डायबिटीज जैसी बीमारियां शामिल है।

PunjabKesari

एसटीडी टेस्ट

यौन संचारित रोग जैसे HIV/AIDS, दाद और हेपेटाइटिस-सी ना सिर्फ उम्रभर रहती है बल्कि ये जीवन के लिए खतरानाक साबित हो सकती हैं। ऐसे में कपल्स एसटीडी टेस्ट जरूर करवाएं, ताकि आपको पता चल सके कि शादी के लिए आगे बढ़ना चाहिए या नहीं।

आप जिस व्यक्ति के साथ अपनी पूरी जिंदगी गुजारने वाले हैं उसकी सेहत से जुड़ी जानकारी के बारे में अवगत होना बहुत जरूरी है। ऐसे में शादी की तैयारियों के साथ थोड़ा समय निकालकर कुछ टेस्ट भी करवा लें, ताकि आगे चलकर कोई बाधा ना आए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static