ब्यूटी क्वीन 'मां' की ब्यूटी क्वीन बेटी Saira Banu, 2 हसरतें थी दोनों ही पूरी की, एक मेहनत से दूसरी

2021-06-25T11:10:50.757

बॉलीवुड में बीते जमाने की ऐसी बहुत सारी अभिनेत्रियां थी जो अपनी खूबसूरती के लिए फेमस रहीं। उन्हीं में से एक थी सायरा बानो जिन्हें फैंस आज भी उतना ही प्यार करते हैं। वह खूबसूरत और बेहतरीन एक्ट्रेस ही नहीं बल्कि एक केयरिंग बीवी भी रही। ताउम्र उन्होंने शौहर दिलीप कुमार को अपना प्यार और देखभाल दी। इसीलिए तो यह जोड़ी बॉलीवुड की फेमस जोड़ियों में गिनी जाती है। 

PunjabKesari

हाल ही में 94 साल के दिलीप कुमार को सेहत संबंधी दिक्कतें हुई उस दौरान भी सायरा उनके साथ ही उनकी देखभाल करती दिखीं। इस जोड़ी ने ताउम्र एक दूसरे का साथ निभाया। सायरा बानो बचपन से ही दिलीप कुमार की दीवानी रही थी इनकी लवस्टोरी भी बेहद दिलचस्प रही क्योंकि दिलीप सायरा से करीब 22 साल बड़े थे... चलिए आज के इस पैकेज में हम आपको सायरा बानो की लाइफस्टोरी और लवस्टोरी के बारे में बताते हैं...

ब्यूटी क्वीन के नाम से फेमस सायरा बानो

60-70 के दशक की दिलकश दमदार हीरोइन सायरा का जन्म 23 अगस्त 1944 में मसूरी में हुआ था। उनकी मां नसीम बानो भी 30-40 के दशक की फेमस अभिनेत्री थी जिन्हें ब्यूटी क्वीन कहा जाता था। उनके बाद यहीं खिताब उनकी बेटी सायरा को भी मिला। सायरा के पिता मियां एहसान-उल-हक एक फिल्म प्रोड्यूसर थे उन्होंने बॉम्बे फिल्म इंडस्ट्री में फिल्म फूल और पाकिस्तानी फिल्म इंडस्ट्री में वादा फिल्म बनाई थी।

PunjabKesari

बचपन में अलग हो गए थे माता-पिता

सायरा बहुत छोटी थी जब उनके माता-पिता अलग हो गए और इसी कारण सायरा ने अपना बचपन लंदन में गुजारा और पढ़ाई करने के बाद वह 1960 में मुंबई लौट आई। स्कूलिंग के समय ही उनका रुझान एक्टिंग में हो गया था। 

हर इच्छा हुई पूरी

सायरा की दो ही इच्छाएं थी एक अपनी मां नसीम बानो की तरह बड़ी एक्ट्रेस बनने की, दूसरी यह कि उनकी शादी दिलीप कुमार से हो जाए जो पूरी भी हुई। 1960 में जब वह लंदन से हिंदुस्तान लौटीं तो उन्होंने फिल्म हम हिंदुस्तानी के लिए ऑडिशन दिया जोकि लीड हिरोइन का नहीं था इसलिए वह नहीं मानी क्योंकि वह मुख्य एक्ट्रेस की भूमिका निभाना चाहती थी। इसके बाद 1961 में फिल्म जंगली में वह शम्मी कपूर के ऑपोजिट नजर आईं।

PunjabKesari

बच्ची समझते थे दिलीप कुमार

इसी फिल्म से जुड़ा एक किस्सा मशहूर रहा, जब एक गाने की शूटिंग के दौरान सायरा परेशान होकर रोने लगी थी तो इस पर शम्मी कपूर ने टिप्पणी करते हुए कहा था कि काम करना है तो ठीक से करें नहीं तो अपने घर पर बैठें। इस बात को सुनते ही सायरा ने अपनी कमर कस ली और जमकर मेहनत कर एक्टिंग में चार चांद लगा दिए। सायरा इसी बीच यह भी चाहती रही कि उन्हें दिलीप कुमार के साथ काम करने का कोई मौका मिल जाए हालांकि दोनों की उम्र में करीब 22 साल का फर्क था इसलिए दिलीप कुमार उन्हें बच्चा समझते थे। राम और श्याम में भी उन्होंने मुमताज को हिरोइन लिया जब सायरा ने पूछा तो उन्होंने कहा-तुम अभी बच्ची हो लेकिन इसका बदला सायरा जी ने लिया वो भी दिलीप कुमार से शादी करके... उनकी फिल्मो में काम करने की इच्छा भी पूरी हुई सायरा ने दिलीप कुमार के साथ गोपी, सगीना और बैराग फिल्म की। 

फिल्म शूटिंग दौरान दिलीप कुमार से खाई खूब डांट

एक किस्सा और भी जुड़ा है जब दिलीप कुमार ने सायरा को फिल्म शूटिंग के दौरान खूब डांटा था... हुआ यूं कि दिलीप कुमार फिल्म शूट के लिए सेट पर इंतजार कर रहे थे लेकिन सायरा तैयार होने के चक्कर में सेट पर लेट पहुंची हुआ जब पहुंची तो दिलीप कुमार ने सिर्फ इतना कहा- क्या आप लोग ताजमहल बना रहे थे। पैकअप । यह सुनकर वह फूट-फूट कर रोने लगी और आगे कभी लेट नहीं पहुंची।

PunjabKesari

गर्भवती हुई लेकिन नहीं बन पाई मां

सायरा ने 11 अक्टूबर 1966 में दिलीप कुमार से शादी कर ली। हालांकि यह आसान नहीं था सबसे बड़ी समस्या उनके उम्र के फासले की थी। सायरा बानो तो शुरू से ही दिलीप कुमार से शादी करना चाहती थीं लेकिन दिलीप कुमार ने उन्हें उम्र के इस फासले के बारे में बहुत समझाने की कोशिश की थी लेकिन वो नहीं मानी।

1972 में सायरा पहली बार गर्भवती हुई थी लेकिन मां नहीं बन पाई। सायरा मां क्यों नहीं बन पाई इसके पीछे की वजह ज्यादातर लोग नहीं जानते थे। अपनी ऑटोबायोग्राफी में दिलीप कुमार ने इसकी वजह बताते हुए कहा था कि 8वें महीने में सायरा को ब्लड प्रैशर की समस्या हो गई। इस दौरान भ्रूण को बचाने के लिए सर्जरी करना संभव नहीं था और दम घुटने से बच्चे की मौत हो गई। बाद में पता चला कि यह बेटा था। इस घटना के बाद सायरा कभी प्रेग्नेंट नहीं हो सकीं।

दिलीप-सायरा के रिश्ते में आ गई थी दूरियां लेकिन...

कहा जाता है कि बच्चे की चाहत में ही 1980 में दिलीप कुमार ने आसमा रहमान नाम की महिला से दूसरी शादी की थी। जिसके चलते दिलीप और सायरा के रिश्ते में दूरियां आ गई थी हालांकि 1982 में दिलीप ने आसमा को तलाक दे दिया क्योंकि वो शादी एक धोखा था महिला पर जासूसी करने का आरोप लगा था इसके बाद दिलीप सायरा के पास ही आ गए। वहीं, दिलीप कुमार ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हे सायरा से तब प्यार हुआ जब वो उनकी बर्थडे पार्टी में गए थे। इसके बाद दिलीप साहब ने सायरा को उस समय प्रपोज किया जब वो 'झुक गया आसमान' की शूटिंग कर रही थीं।

PunjabKesari

बता दें कि दिलीप कुमार का जन्म लाला गुलाम सरवार के घर हुआ था जो फलों के व्यापारी थे।  पेशावर में उनके पिता के बाग थे। दिलीप कुमार के 12 भाई- बहन थे और उनकी पहली फिल्म 'ज्वार भाटा' थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

static