उबले अंडे खाने के हैं शोकीन तो जान लें इसके खतरनाक Side Effects

2021-09-14T11:45:45.84

यह बात हम सभी जानते हैं कि अंडा सेहत के लिए हमेशा फायदेमंद रहता है। प्रोटीन से भरपूर अंडा ना सिर्फ वजन घटाने और बढ़ाने में मददगार है बल्कि ये आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है। लेकिन यह फायदे के साथ- साथ नुकसान भी पहुंचाता है, जिसकी जानकारी शायद बहुत कम लोगों काे है। चलिए हम आपको बताते हैं कि अंडा आपकी सेहत को किस तरह नुकसान पहुंचा सकता है। 

PunjabKesari

हाल ही में जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक  जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज और हार्ट संबंधी बीमारियां हैं, वे अंडे का पीला भाग बिल्कुल न खाएं। इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है जो हार्ट को नुकसान पहुंच सकता है। इसके साथ ही उबले हुए अंडे से हमारे शरीर को वो तमाम पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जिसकी उसे जरूरत होती है। 


इन बातों का रखें ख्याल 

  • अंडा या ऑमलेट वही खाएं, जो अच्छी तरह पका हुआ हो।
  • अधपका अंडा फायदे की जगह नुकसान हो सकता है।
  • हाथों को अच्छी तरह साफ करने के बाद ही अंडे को छूना चाहिए।
  • डायबिटीज पेशेंट अंडे का पीला भाग बिल्कुल न खाएं।
  •  ज्यादा अंडे खाने से हो सकता है मोटापा। 

PunjabKesari

रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि बॉइल एग डाइट के कारण प्रोसेस्ड फूड, आलू, मक्का, मटर और फली जैसी सब्जियां छूट जाती हैं। दरअसल अंडे में साल्मोनेला नामक एक जीवाणु होता है जो मुर्गी से आता है। यदि अंडे को ठीक से पकाकर न खाया जाए तो यह जीवाणु शरीर में प्रवेश कर जाता है और कई बीमारियों का कारण बन सकता है।

PunjabKesari
अंडे में प्रोटीन होता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन किडनी पर बुरा असर डालता है। इसके अलावा अंडे में कई तरह के बैक्टीरिया और कीटाणु होते हैं। इसलिए इसे अच्छी तरह पकाना जरूरी है। अंडे में प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए, बी 6, बी 12, फोलेट, एमिनो एसिड, फास्फोरस और सेलेनियम एसेंशियल अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स (लिनोलिक, ओलिक एसिड), पाए जाते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

static